आत्मनिर्भर गांव ही आत्मनिर्भर भारत का आधार

विकास खंड ऊना के नवनिर्वाचित प्रधान उपप्रधानों तथा पंचायत समिति सदस्यों को वीरवार को एसडीएम ऊना डा. सुरेश जसवाल ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:35 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:35 PM (IST)
आत्मनिर्भर गांव ही आत्मनिर्भर भारत का आधार
आत्मनिर्भर गांव ही आत्मनिर्भर भारत का आधार

संवाद सहयोगी, ऊना : विकास खंड ऊना के नवनिर्वाचित प्रधान, उपप्रधानों तथा पंचायत समिति सदस्यों को वीरवार को एसडीएम ऊना डा. सुरेश जसवाल ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में 28 पंचायत समिति सदस्यों व 63 पंचायतों के प्रधान व उपप्रधानों ने शपथ ली।

शपथ ग्रहण के बाद यहां मौजूद पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आत्मनिर्भर गांव ही आत्मनिर्भर भारत का आधार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को तभी पूरा किया जा सकता है जब गांव आत्मनिर्भर बनें। इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों को जी-जान से मेहनत करनी होगी। अपनी पंचायत में प्रतिवर्ष कम से कम पांच बड़े काम करने का लक्ष्य रखना होगा जिससे गांव की तस्वीर बदलेगी। केंद्र सरकार पंचायतों को सीधे पैसा भेज रही है। विभिन्न परियोजनाओं के पात्र लाभार्थियों का चुनाव करना है। पंचायतों से गरीब व अंतिम पंक्ति मे खड़े व्यक्ति को हमेशा न्याय की आशा रहती है, ऐसे में उन्हें अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की दिशा में कार्य करना होगा। बीपीएल परिवारों के चयन में पात्र को ही इसका लाभ मिले। मनरेगा के माध्यम से बड़े-बड़े काम किए जा रहे हैं। गांव में सड़कें, शौचालय, वर्षा जल संग्रहण टैंक, पौधारोपण जैसे कार्य किए जा रहे हैं। इन कार्यो को पूरा करने के लिए धन का कोई अभाव नहीं है। गांव के विकास के लिए प्रदेश सरकार पूरी धनराशि उपलब्ध करवा रही है।

---

नशामुक्ति के लिए करें कार्य : सत्ती

छठे राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि पंचायतें लोकतंत्र की नींव हैं। अगर नींव मजबूत होगी तो मकान भी मजबूत होगा। कुछ पंचायतों ने बीते वर्षो में अच्छा कार्य किया है, उनसे सीख लेकर नई पंचायतों को नए कार्य करने होंगे। भ्रष्टाचार मुक्त विकास होगा तो गांव आगे बढ़ेगा। पंचायत के विकास के लिए आए पैसे का दुरुपयोग न हो। पंच को परमेश्वर का दर्जा दिया गया है। ऐसे में परियोजनाओं की जानकारी रखें और सरकार की उन योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाएं। सत्ती ने कहा कि नवनिर्वाचित पंचायतें नशे की रोकथाम की दिशा में भी कार्य करें, ताकि आने वाली पीढ़ी को इस सामाजिक कुरीति से बचाया जा सके। संविधान ने पंचायतों को वित्तीय, प्रशासनिक और न्यायिक शक्ति प्रदान की हैं, ऐसे में पंचायत प्रतिनिधियों की सुविधा के लिए आने वाले समय में प्रशिक्षण शिविर भी करवाए जांगे, ताकि वो बेहतर ढंग से कार्य कर सकें।

इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, बीडीओ ऊना रमनवीर चौहान व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

------

गगरेट विकास खंड के पंचायत प्रतिनिधियों ने ली शपथ

संवाद सहयोगी, गगरेट : विकास खंड गगरेट के खंड कार्यालय में वीरवार को गगरेट खंड के अधीन आने वाली 40 पंचायतों के प्रतिनिधियों ने शपथ ग्रहण की। इस शपथ समारोह में 20 पंचायत समिति सदस्यों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। अब पंचायत प्रधान अपनी अपनी पंचायतों में पहली फरवरी को वार्ड पंचों को पंचायत घर में शपथ ग्रहण करवाएंगे।

पंचायत प्रतिनिधियों को शपथ एसडीएम विनय मोदी द्वारा दिलाई गई। समारोह में विधायक राजेश ठाकुर विशेष रूप से शामिल हुए। पहली फरवरी से अब प्रधान अपना पदभार संभालकर पंचायत में चल रहे विकास कार्यो की देखरेख शुरू कर सकते हैं। चार फरवरी को होने वाले स्वर्ण जयंती समारोह में भी जिले की सभी पंचायत प्रतिनिधि भाग लेंगे जिसके लिए सभी को बीडीओ गगरेट ने ऊना में आमंत्रित किया है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे। पंचायतों के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती आम इजलाज करवाकर उसमें कोरम पूरा करना है।

chat bot
आपका साथी