अतिक्रमणकारियों की वीडियोग्राफी से पहचान, पहले नोटिस फिर चालान

ऊना शहर के अंतर्गत अस्थायी रूप से सड़क तक सामान और दुकानों का अस्थायी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:01 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:01 PM (IST)
अतिक्रमणकारियों की वीडियोग्राफी से पहचान, पहले नोटिस फिर चालान
अतिक्रमणकारियों की वीडियोग्राफी से पहचान, पहले नोटिस फिर चालान

संवाद सहयोगी, ऊना : ऊना शहर के अंतर्गत अस्थायी रूप से सड़क तक सामान और दुकानों का अस्थायी ढांचा बढ़ाकर बैठे दुकानदारों की पहचान नगर परिषद ने वीडियोग्राफी से कर ली है। वीडियो को दोबारा देखने के बाद नगर परिषद यह तय करेगी कि आग्रह के बाद दुकानदारों ने स्वयं सहयोग करते हुए अतिक्रमण हटाया है या नहीं। अगर किसी दुकानदार ने अस्थायी अतिक्रमण नहीं हटाया तो नगर परिषद उसे नोटिस देगी।

शहर में नगर परिषद के जिम्मे तले लगभग 100 ऐसे दुकानदार चिन्हित किए गए हैं जिन्होंने अस्थायी रूप से अपनी दुकान का सामान सड़क तक फैलाया हुआ है। हालांकि राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) की ओर से पक्के अतिक्रमण वाले दुकानदारों को अलग से चिन्हित किया जा रहा है, जबकि नगर परिषद अलग से अस्थायी अतिक्रमण पर कार्रवाई में जुटी हुई है।

इस कड़ी में नोटिस से न मानने वाले दुकानदारों को नगर परिषद ने चालान कर सुधार करने का मन बनाया है। फिलहाल शहर में नगर परिषद क्षेत्र के तहत अतिक्रमण के मद्देनजर की गई वीडियोग्राफी को दोबारा करा दुकानदारों को चेक किया जा रहा है। दोबारा बनाई गई वीडियो में मनमानी करने वाले दुकानदार सीधे तौर पर नगर परिषद की कार्रवाई को झेलेंगे। रेहड़ियों से मुक्त रखे जाएंगे क्षेत्र

शहर में रेहड़ियों के अतिक्रमण को लेकर भी नगर परिषद योजनबद्ध तरीके से कार्य कर रही है। अभी रोटरी चौक, पुराना बस अड्डा, आइएसबीटी आदि विभिन्न क्षेत्रों में रेहड़ियां भी खड़ी नहीं होने दी जाएंगी यानी इन क्षेत्रों में फुटपाथ पूरी तरह से खाली कराया जाएगा। रेहड़ियों के लिए वेंडर जोन पर जोर दिया जाएगा। अस्थायी अतिक्रमण को लेकर नगर परिषद पूरी तरह सक्रियता से कार्य कर रही है। वीडियोग्राफी से पहचान की गई है। नोटिस निकाल चेतावनी दी जाएगी न मानने वालों के चालान भी होंगे।

-संदीप कुमार, ईओ नगर परिषद ऊना

chat bot
आपका साथी