असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर तक करवाएं पंजीकरण

जिला ऊना में कार्यरत असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर 2021 तक अपना पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। यह बात अतिरिक्त उपायुक्त डा. अमित कुमार शर्मा ने वीरवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:24 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:24 PM (IST)
असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर तक करवाएं पंजीकरण
असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर तक करवाएं पंजीकरण

संवाद सहयोगी, ऊना : जिला ऊना में कार्यरत असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर, 2021 तक अपना पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। यह बात अतिरिक्त उपायुक्त डा. अमित कुमार शर्मा ने वीरवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। एडीसी ने कहा कि लोकमित्र केंद्रों के माध्यम से ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित कामगारों का पंजीकरण किया जाएगा, जिसके बाद उन्हें कार्ड जारी किए जाएंगे।

असंगठित कामगारों की श्रेणी में भवन और निर्माण मजदूर, अन्य राज्य के मजदूर, बुनकर, मछुआरे, पशुपालक, लेबलिग और पैकिग, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी वर्कर, ग्वाल व अन्य असंगठित श्रमिक शामिल किए गए हैं। यह कार्ड 16 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के बनाए जाएंगे। केंद्र सरकार का श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है जो प्रत्येक असंगठित कामगार को पहचान पत्र जारी करेगा, जिसमें एक विशिष्ट पहचान संख्या होगी। इस कार्ड के बनने से असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा और श्रमिकों को रोजगार के अधिक अवसर भी प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा।

लाभार्थी लोकमित्र केंद्र के माध्यम से इस कार्ड को बना सकते हैं, जिसके लिए आधार कार्ड, बैंक खाता व मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य होगा। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में विभिन्न स्थानों पर कैंप के माध्यम से इस योजना का प्रचार-प्रसार करें और पात्र श्रमिकों का पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर सीएमओ डा. रमन कुमार शर्मा, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, जिला प्रबंधक कामन सर्विस सेंटर अखिलेश बंसल, श्रम अधिकारी प्रेम सिंह चम्बियाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी