सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों को दिया प्रशिक्षण

जिला ऊना सहकारी विकास संघ के तत्वावधान में शनिवार को बंगाणा विकास खंड के अंतर्गत विभिन्न प्राथमिक सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों व सदस्यों के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:31 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:31 PM (IST)
सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों को दिया प्रशिक्षण
सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों को दिया प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, ऊना : जिला ऊना सहकारी विकास संघ के तत्वावधान में शनिवार को बंगाणा विकास खंड के अंतर्गत विभिन्न प्राथमिक सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों व सदस्यों के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ। इसमें बड़ूही, भलौन, सोहारी टकोली व भिडला प्राथमिक सहकारी सभाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

जिला ऊना सहकारी विकास संघ के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सहकारिता आंदोलन में नवचेतना का संचार करने के उद्देश्य से इन शिविरों के आयोजन किया जा रहा है ताकि आम जन तक सहकारिता का संदेश पहुंचे व ग्रामीण स्तर पर लोगों की अधिक सें अधिक भागीदारी सुनिश्चित हो सके। उन्होंने सहकारी अधिनियम व नियमों के संदर्भ में प्रबंधक कमेटी के सदस्यों का मार्गदर्शन करते हुए उनको सभा के कार्यों में उनके दायित्वों, अधिकारियों व कुशल प्रबंधकीय व्यवस्था की जानकारियों से अवगत करवाया। यदि प्रबंधक कमेटी अपने दायित्व के प्रति अनभिज्ञ है तो किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी से उनकों मुक्त नहीं किया जा सकता है। जहां प्रबंधक कमेटी सभा के विकास व विस्तार में जहां अपनी रचनात्मक भूमिका निभाती है। वहीं दूसरी तरफ सभा में हर कार्य के लिए भी जिम्मेदार हैं। इसलिए सभा के किसी भी कार्य को अनुमोदन करने से पूर्व उसकी भली-भांति जांच करें। राजेंद्र शर्मा ने कहा कि सभा के कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभा के कर्मचारियों व प्रबंधक कमेटी में आपसी समन्वय, विश्वास व ईमानदारी को सुनिश्चित करें।

निरीक्षक अश्विनी कुमार ने कहा कि सभाओं में प्रबंधक कमेटियों को सजगता से अपनी भूमिका को सुनिश्चित करवाना चाहिए। समय-समय पर विभाग के दिशानिर्देशों को पालन करवाने में सतर्कता बरतनी चाहिए। सभा का निरीक्षण व सभा कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी का सही पालन करवाने के लिए पग उठाने चाहिए। इस अवसर पर ऊनकोफैड के निदेशक बालक राम, ऊनकोफैड के सचिव अंकित बाली, ऊनकोफैड के सचिव अंकित सुरिद्र वर्मा, बड़ूही सहकारी सभा के उप प्रधान जसवंत सिंह, सचिव भाग सिंह सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी