फोन पर जान रहे कोरोना संक्रमितों का हाल

होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना का इलाज करा रहे संक्रमित व्यक्तियों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 05:23 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 05:23 PM (IST)
फोन पर जान रहे कोरोना संक्रमितों का हाल
फोन पर जान रहे कोरोना संक्रमितों का हाल

संवाद सहयोगी, ऊना : होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना का इलाज करा रहे संक्रमित व्यक्तियों के साथ जिला प्रशासन अब जल्द टेली काउंसिलिंग करेगा। फिलहाल फोन कर उपचार संबंधी फीडबैक ले रहा है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के कार्यालय में तैनात टीम सुबह साढ़े नौ बजे से शाम सात बजे तक कोरोना संक्रमित मरीजों को कॉल कर उनसे कुछ प्रश्न पूछ रही है।

स्वास्थ्य विभाग से कोरोना संक्रमितों की सूची प्रत्येक मंगलवार तथा शुक्रवार को डीडीएमए को प्राप्त होती है तथा उसी के मुताबिक कॉलिग की जाती है। कॉल कर रही टीम पूछ रही है कि क्या आशा वर्कर ने उनसे घर आकर बात की? क्या उन्हें होम आइसोलेशन से संबंधित बुकलेट प्राप्त हुई? क्या उनके पास घर पर ऑक्सीमीटर है? इसके अलावा मरीजों से अन्य बीमारियों तथा अन्य परेशानियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा रही है। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को अक्टूबर के अंत से कॉल करने की प्रक्रिया शुरू की गई है, ताकि उनसे सुविधाओं व परेशानियों के संबंध में फीडबैक लिया जा सके। जिला प्रशासन सिर्फ कॉलिग हीं नहीं कर रहा, बल्कि कोरोना संक्रमितों तथा उनके परिवारों की हरसंभव मदद का प्रयास भी कर रहा है।

-----------------------

डाक्टर भी देंगे टेली काउंसिलिग

उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन का फीडबैक सिस्टम कारगर सिद्ध हो रहा है। अब जल्द ही कोविड मरीजों को टेली काउंसिलिग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। आयुर्वेद विभाग को दो डाक्टर कॉलिग टीम के साथ बिठाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि मरीजों की काउंसिलिग की जा सके तथा स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने पर उनकी सहायता की जा सके।

chat bot
आपका साथी