फिर अटका दियोली सभा का विशेष ऑडिट

बहुचर्चित दियोली सहकारी सभा का विशेष ऑडिट एक बार फिर अटक गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 04:48 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 04:48 PM (IST)
फिर अटका दियोली सभा का विशेष ऑडिट
फिर अटका दियोली सभा का विशेष ऑडिट

संवाद सहयोगी, गगरेट : बहुचर्चित दियोली सहकारी सभा का विशेष ऑडिट एक बार फिर अटक गया है। सहकारिता विभाग का दावा था कि विशेष ऑडिट 30 नवंबर तक पूरा कर किया जाएगा, लेकिन अब फिर से विशेष ऑडिट में एक माह का समय लग सकता है।

दरअसल इस ऑडिट में देरी के दो कारण हैं। पहला कारण विशेष ऑडिट के बीच पुलिस की कार्रवाई। पुलिस ने इस ऑडिट के बीच अचानक दो पुलिस अधिकारियों को जांच में देरी के कारण से सस्पेंड करके जांच के लिए नई एसआइटी का गठन कर दिया था। इस टीम ने विशेष ऑडिट की रिपोर्ट आए बिना सभा के सचिव को गिरफ्तार कर लिया, जिसे अदालत ने इसी बात का फायदा देते हुए जमानत दे दी। इस सारे प्रकरण में विशेष ऑडिट प्रभावित हुआ और खातों का मिलान नहीं हो पाया, क्योंकि ऑडिटर पुलिस की कार्रवाई में अपना काम नहीं कर पाए। जांच में देरी का दूसरा कारण दोनों ऑडिटर अब छुट्टी पर चले गए हैं और 11 दिसंबर को आएंगे। इस वजह से अब ऑडिट में एक माह और लग सकता है।

---

पुलिस खंगाल रही सचिव के रिश्तेदारो व भाई के खाते

पुलिस जांच गबन की पुष्टि तो हुई है, लेकिन कितना गबन हुआ है, यह विशेष ऑडिट के बाद ही पता चलेगा। पुलिस ने फिलहाल पूर्व सचिव के रिश्तेदारों की जमीन और बैंक रिकॉर्ड खंगालने करने शुरू कर दिए हैं। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि गबन के पैसे से कोई बेनामी जमीन तो नहीं खरीदी या किसी रिश्तेदार के बैंक खाते में तो पैसे नहीं जमा हुए। दूसरी तरफ पुलिस पूर्व सचिव के भाई की ट्रेडिग फर्म के खातों की भी जांच कर रही है, क्योंकि उस खाते से सभा के खाते में लेनदेन किया गया है। हालांकि अभी सब जांच का विषय है, लेकिन पुलिस के हाथ लगे साक्ष्यों के आधार पर सचिव पर कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है।

---

खाताधारक परेशान, कब मिलेगा पैसा

लगातार दो साल से अलग-अलग एजेंसियों सभा में हुए गबन की जांच कर रही हैं, लेकिन अभी तक यह नहीं पता चला है कि गबन कितने पैसे का हुआ है। खाताधारकों के सब्र का बांध अब टूटता नजर आ रहा है। अनुमान के मुताबिक लगभग 500 बड़े खाते ऐसे हैं जिनमें लाखों रुपये सभा से लेने हैं। खाताधारक सरकार से कई बार गुहार लगा चुके हैं कि उन्हें कुछ राहत दी जाए ताकि खाताधारक परेशान न हों और जांच चलती रहे।

---

मैं और ऑडिटर दोनों 11 दिसंबर तक छुट्टी पर हैं। उसके बाद ही सभा का ऑडिट जारी रहेगा। एफडीआर एवं ऋण खाते हमने लिख लिए हैं। बस उनका मिलान बाकी है।

-राम पाल, सह ऑडिटर (विशेष) सहकारी सभा दियोली।

---

ऑडिट रिपोर्ट आने में अभी समय लगेगा, लेकिन हम सचिव के रिश्तेदार व उसके भाई के खातों की जांच कर रहे हैं।

-सृष्टि पांडे, डीएसपी अम्ब।

chat bot
आपका साथी