सितंबर में होगी 10 हजार करोड़ की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिग सेरेमनी

उद्योग परिवहन श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने औद्योगिक क्षेत्र मैहतपुर में बुधवार सायं 1.61 करोड़ रुपये के उद्घाटन व शिलान्यास किए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 04:45 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 04:45 PM (IST)
सितंबर में होगी 10 हजार करोड़ की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिग सेरेमनी
सितंबर में होगी 10 हजार करोड़ की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिग सेरेमनी

जागरण संवाददाता, ऊना : उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने औद्योगिक क्षेत्र मैहतपुर में बुधवार सायं 1.61 करोड़ रुपये के उद्घाटन व शिलान्यास किए। 13.61 लाख से निर्मित पंप हाउस व अटेंडेंट रूम, 35.24 लाख की लागत से बने आरसीसी ओवरहेड जल भंडारण टैंक, 10.96 लाख से स्थापित दो हाई मास्ट लाइट और 83.27 लाख की लागत से बनी प्री-कास्ट स्लैब का शुभारंभ किया। बिक्रम ठाकुर ने 19.15 लाख की लागत से मैहतपुर में बनने वाले शॉपिग बूथ व बसदेहड़ा में रामलीला मंच के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर बिक्रम ठाकुर ने कहा कि धर्मशाला में हुई ग्लोबल इनवेस्टर्स मीट में 96 हजार करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू हुए थे। पहली ग्राउंड ब्रेकिग सेरेमनी में 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश धरातल पर उतारा गया। सरकार दूसरी ग्राउंड ब्रेकिग सेरेमनी सितंबर आयोजित करने पर विचार कर रही है जिसमें 10 हजार करोड़ का निवेश होगा।

बीबीएन को इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से जोड़ने को मंजूरी

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश का कोई भी औद्योगिक क्षेत्र इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से नहीं जुड़ा था जिससे राज्य में निवेश आने में समस्या होती थी लेकिन अब बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र को कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर लूप के साथ जोड़ने को मंजूरी मिल गई है। प्रदेश के लिए मंजूर की गई औद्योगिक विकास योजना को वर्ष 2022 से आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ मुद्दा उठाया गया है और उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस बारे में हिमाचल प्रदेश के हक में फैसला लेगी।

जिला ऊना में हो रहा उद्योगों का विकास

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि जिला ऊना निवेश के लिए हर लिहाज से उपयुक्त है तथा यहां पर उद्योगों का निरंतर विकास हो रहा है। केंद्र सरकार ने ऊना में अनाज आधारित इथेनाल प्लांट, हिदुस्तान पेट्रोलियम का टर्मिनल व रेल-फैड पीओएल टर्मिनल को स्वीकृति प्रदान की है, जिनकी कुल लागत 700 करोड़ रुपये से अधिक है। इससे जिले में विकास की रफ्तार तेज होगी। प्रदेश सरकार भी ऊना के विकास के लिए प्रयासरत है। तीस करोड़ रुपये की लागत से ऊना में भव्य आइएसबीटी का निर्माण किया गया है। आने वाले समय में पुराना बस स्टैंड पर बहुद्देश्यीय कांप्लेक्स बनाया जाएगा जहां पर टैक्सियों के लिए पार्किंग, शापिग माल और शौचालय का निर्माण किया जाएगा।

ये रहे मौजूद

एचपीएसआइडीसी केउपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, एपीएमसी के अध्यक्ष बलबीर बग्गा, भाजपा मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र अंशुल धीमान, श्रम अधिकारी प्रेम सिंह चंबियाल व जिला रोजगार अधिकारी अनीता गौतम मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी