हिमाचली उत्पादों को उपलब्ध करवाएंगे ग्लोबल बाजार : पराशर

जसवां-परागपुर क्षेत्र की चौली पंचायत के चमेटी गांव की महिलाओं के स्वयं सहायता समूह के उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने के बाद समाजसेवी नेशनल शिपिग बोर्ड के सदस्य और वीआर मैरीटाइम कंपनी के प्रबंध निदेशक कैप्टन संजय पराशर ने हिमाचली उत्पादों को देश-विदेश में भी ख्याति दिलाने के लिए खाका तैयार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:53 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:53 PM (IST)
हिमाचली उत्पादों को उपलब्ध करवाएंगे ग्लोबल बाजार : पराशर
हिमाचली उत्पादों को उपलब्ध करवाएंगे ग्लोबल बाजार : पराशर

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : जसवां-परागपुर क्षेत्र की चौली पंचायत के चमेटी गांव की महिलाओं के स्वयं सहायता समूह के उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने के बाद समाजसेवी, नेशनल शिपिग बोर्ड के सदस्य और वीआर मैरीटाइम कंपनी के प्रबंध निदेशक कैप्टन संजय पराशर ने हिमाचली उत्पादों को देश-विदेश में भी ख्याति दिलाने के लिए खाका तैयार किया है। पराशर ने हिमाचली टोपियों की एक खेप अमेरिका के टेक्सास के हाउस्टन शहर में भेजी। वहां अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद पराशर ने हिमाचली उत्पादों विशेषकर बुनकरों द्वारा बनाई गई चीजों को प्रमोट करने की बात कही है। टोपियां परागपुर की एक दुकान से खरीदकर भेजी गई थाीं।

दरअसल, अमेरिका के टेक्सास शहर के मेरेट होटल में हाउस्टन इंटरनेशनल सीफेर्रस का कार्यक्रम था। कार्यक्रम में देश-विदेश के नाविक और वहां के स्थानीय नागरिक शामिल होने थे। कार्यक्रम का थीम बालीवुड पर आधारित रखा गया था। ऐसे में संजय पराशर के परिचित दोस्तों ने उनसे भारत की किसी खास वस्तु को कार्यक्रम में शामिल करने की सलाह मांगी। पराशर ने जब हिमाचली टोपियों का जिक्र किया तो टीम के सभी सदस्यों ने हामी भर दी। लेकिन टोपियों की व्यवस्था कैसे की जाए, यह बड़ा सवाल था। तब संजय पराशर ने टोपियां परागपुर की स्थानीय दुकान से खरीदकर कुरियर से अमेरिका भेजीं। कार्यक्रम में जब हिमाचली टोपियां पहने लोग दिखे तो कई स्थानीय नागरिकों ने भी इनकी मांग कर दी। कार्यक्रम में शामिल होने वाले कैप्टन महेश बेड्रे, कैप्टन अनुज चोपड़ा, डाना लुमे, टिफनी डेफोनेट, एरीका गोडफ्रे, रार्बट हॉन, डा. साराह जेन्स, ऐलेसा लोफेज, कविता, निक्की ऑडी, मांरडा पेवलका और मेलिसा स्टूफर ने बताया कि हिमाचली टोपियों की अलग ही शान है। उन्होंने संजय पराशर से इन टोपियों की और मांग की है। कार्यक्रम के आयोजक कैप्टन महेश बेड्रे ने बताया कि भविष्य में जब भी कोई कार्यक्रम विदेश में होगा तब एक खास हिमाचली उत्पाद को तरजीह दी जाएगी।

संजय पराशर ने बताया कि टेक्सास में बेहतर फीडबैक मिलने के बाद उनका इरादा है कि इन उत्पादों को ग्लोबल बाजार में पहुंचाया जाए। शीघ्र ही इस दिशा में सार्थक कदम उठाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी