रक्तदान से जिंदगी को जिदाबाद बना रहे संजय

रक्त की अहमियत जीवन और मौत से लड़ रहे व्यक्ति से बेहतर कोई नहीं समझ सकता। मरीज को समय पर रक्त न मिलने से सांसों की डोर टूट सकती है। ऐसे में रक्त की कमी से लोगों के जीवन पर संकट न आए इसके लिए कैप्टन संजय नियमित तौर पर रक्तदान करते हैं। रक्तदान के मामले में कैप्टन संजय शतक लगा चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Oct 2021 07:33 PM (IST) Updated:Sun, 31 Oct 2021 07:33 PM (IST)
रक्तदान से जिंदगी को जिदाबाद बना रहे संजय
रक्तदान से जिंदगी को जिदाबाद बना रहे संजय

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : रक्त की अहमियत जीवन और मौत से लड़ रहे व्यक्ति से बेहतर कोई नहीं समझ सकता। मरीज को समय पर रक्त न मिलने से सांसों की डोर टूट सकती है। ऐसे में रक्त की कमी से लोगों के जीवन पर संकट न आए, इसके लिए कैप्टन संजय नियमित तौर पर रक्तदान करते हैं। रक्तदान के मामले में कैप्टन संजय शतक लगा चुके हैं। रविवार को भी श्री सत्य साई सेवा संगठन जिला कांगड़ा की ओर से कलोहा गांव में आयोजित शिविर में संजय ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। उनके साथ कुल 44 रक्तदानियों ने रक्तदान किया।

संजय हमेशा समाज के असहाय वर्ग के साथ खड़े रहते हैं। मुसीबत में फंसे किसी भी व्यक्ति की सहायता करते हैं। उन्होंने 18 वर्ष से ही रक्तदान करने की शुरूआत कर दी थी। तब से लेकर आज तक रक्तदान का यह सिलसिला चला हुआ है। पराशर की पत्नी सोनिका बताती हैं कि जब उन्होंने मर्चेंट नेवी में नौकरी ज्वाइन की थी, तब से ही रक्तदान करने का जज्बा उनमें है। उन्होंने आज तक दूसरों को रक्त देने में कभी गिनती नहीं की।

बीडीसी सदस्य अनुज शर्मा ने कहा कि पराशर की यह आदत कई जिदगियों को बचाने में सहायक सिद्ध हो रही है। वैसे भी भारतीय संस्कृति में दान का बहुत महत्व है। सबसे श्रेष्ठ दान अपने शरीर से कुछ अर्पित करना है। सामाजिक सरोकारों में बढ़-चढ़ कर भाग लेने वाले पराशर रक्तदान को लेकर भी सजग हैं और निरंतर रक्तदान करते हैं।

हर स्वस्थ व्यक्ति को करना चाहिए रक्तदान : संजय

संजय पराशर ने कहा कि रक्तदान महादान है, क्योंकि मानव शरीर में बहने वाले रक्त का कुछ अंश मात्र का दान कर देने से बिना किसी नुकसान के किसी भी जरुरतमंद इंसान की जिदगी बचाई जा सकती है। आज के इस अत्याधुनिक युग में भी रक्त का कोई विकल्प नहीं खोजा जा सका है। रक्त का विकल्प रक्त ही है, ऐसे में चिकित्सीय दृष्टि से स्वस्थ व हर सक्षम व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान करने से शरीर को लाभ होता है और मानसिक संतुष्टि भी मिलती है। रक्तदान करना उनकी आदत में शुमार हो चुका है और भविष्य में भी वह रक्तदान करते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी