सही जानकारी से सफल होगा हिम सुरक्षा अभियान

हिम सुरक्षा अभियान की सफलता के लिए डोर-टू-डोर आने वाली स्वास्थ्य टीमों के साथ सही व ईमानदारी से जानकारी साझा करके ही कोरोना महामारी से निपटा जा सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 06:18 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 06:18 PM (IST)
सही जानकारी से सफल होगा हिम सुरक्षा अभियान
सही जानकारी से सफल होगा हिम सुरक्षा अभियान

जागरण संवाददाता, ऊना : हिम सुरक्षा अभियान की सफलता के लिए डोर-टू-डोर आने वाली स्वास्थ्य टीमों के साथ सही व ईमानदारी से जानकारी साझा करके ही कोरोना महामारी से निपटा जा सकेगा। लोगों द्वारा कोविड नियमों का पालन न करने से राज्य में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसलिए प्रदेश सरकार ने सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है। मार्च तक कोरोना की वैक्सीन आने की संभावना है तब तक लोगों को इस घातक रोग से बचना होगा।

यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को जिलास्तरीय हिम सुरक्षा अभियान की टीमों को रवाना करने के पश्चात स्थानीय डीआरडीए भवन में एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि मास्क को लेकर लापरवाही बरती जा रही थी। अब मास्क न पहनने पर जुर्माने की राशि बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दी है। प्रदेश में कोरोना की स्थिति काफी खराब होती जा रही है, जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। राज्य में टेस्ट अधिक संख्या में किए जा रहे हैं, ताकि संक्रमित व्यक्ति का पता लगाकर इसे आगे फैलने से रोका जा सके। लोगों में अवधारणा बन रही है कि एक बार कोरोना होने के बाद यह दोबारा नहीं होता, जबकि सत्य इससे ठीक विपरीत है। कोरोना को मात देने के बाद व्यक्ति दोबारा संक्रमित हो रहे हैं, जो चिता का विषय है। घर पर इलाज को प्राथमिकता

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार होम आइसोलेशन में कोरोना के इलाज को प्राथमिकता दे रही है, इसलिए इसके लिए नियम बनाए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे मरीजों को ऑक्सीमीटर उपलब्ध करवाने तथा उनसे निरंतर संवाद करने के निर्देश दिए। साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की सूची उन्हें भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ताकि वह स्वयं उनसे बात करके फीडबैक ले सकें। पालकवाह में बनेगा 40 बेड का कोविड सेंटर

इस अवसर पर उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि सर्दी के मौसम में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने की आशंका है, जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अभी तक जिले में कोरोना मरीजों के लिए 70 बेड की क्षमता है, जिसे बढ़ाकर 90 तक किया जा सकता है। इसके अलावा पालकवाह में 40 बेड का डेडिकेटिड कोविड हेल्थ सेंटर बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए सरकार से 50 लाख रुपये प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस केंद्र में 20 आइसीयू बेड लगाए जाएंगे तथा सभी मरीजों को पाइप से ऑक्सीजन देने की सुविधा होगी। जिला प्रशासन ने लोगों में कोरोना के प्रति भ्रांतियों को समाप्त करने के लिए अभियान शुरू किया है, ताकि जिलावासियों के सामने स्थिति साफ हो सके। अंत में वीरेंद्र कंवर ने सभी को कोविड जागरूकता की शपथ भी दिलाई।

इस मौके पर एचपीएसआइडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, एडीसी डा. अमित कुमार शर्मा, एसडीएम डा. सुरेश जसवाल, डीएसपी रमाकांत ठाकुर, सीएमओ डा. रमन कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी