रायपुर सहोड़ा में पुलिस चौकी खोलने का विरोध

सदर विधानसभा क्षेत्र के तहत पड़ते रायपुर सहोड़ा में उस समय बवाल मच गया जब पुलिस चौकी खोलने के लिए लोगों से बातचीत करने के लिए पुलिस प्रशासन के अधिकारी पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:35 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:35 PM (IST)
रायपुर सहोड़ा में पुलिस चौकी खोलने का विरोध
रायपुर सहोड़ा में पुलिस चौकी खोलने का विरोध

एमएल सहोड़, मैहतपुर

सदर विधानसभा क्षेत्र के तहत पड़ते रायपुर सहोड़ा में उस समय बवाल मच गया जब पुलिस चौकी खोलने के लिए लोगों से बातचीत करने के लिए पुलिस प्रशासन के अधिकारी पहुंचे। भारी संख्या में एकत्रित हुए लोगों ने पुलिस चौकी खोलने का नाम सुनते ही इस कदर शोर मचाना शुरू कर दिया कि पुलिस प्रशासन को अपनी बात रखे जाने से पहले ही लौटना पड़ा। एक बार फिर से रायपुर में पुलिस चौकी बनाने का काम अधर में लटक गया है। क्योंकि इससे पहले भी पुलिस चौकी को लेकर पुलिस अधिकारी पसीना बहा चुके हैं। हालांकि गांव में एक पक्ष पुलिस चौकी बनाने का पक्षधर भी है लेकिन अधिकांश से ज्यादा विरोध ही जता रहे हैं।

मालूम हो कि थाना ऊना के तहत मैहतपुर चौकी को 17 गांवों की कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बनाया गया है। मैहतपुर चौकी में औद्योगिक क्षेत्र, आइओसी बाटलिग प्लांट रायपुर सहोडां, गैस टर्मिनल पेखूवेला क्षेत्र के साथ-साथ प्रदेश के सीमांत क्षेत्र भी आते हैं । प्रदेश की सीमा होने के कारण इस चौकी में काम अधिक रहता है। अधिक काम होने के कारण जल्द ही इस चौकी को थाने में परिवर्तित किया जाएगा।

वर्तमान पुलिस चौकी का भवन व स्थान थाने के लिए अनुकूल नहीं है जिस वजह से पुलिस प्रशासन ने इसको अन्य जगह शिफ्ट करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में जखेड़ा बनगढ़ की पंचायतों के अलावा रायपुर सहोडां पंचायत ने दो बार पुलिस चौकी खोलने को अनापत्ति पत्र नहीं दिया है। ग्राम पंचायत की बैठक में ग्रामीणों को एएसपी प्रवीण धीमान ने गांव में पुलिस चौकी की जरूरत को समझाया। ग्राम प्रधान रोहित कुमार ने ग्रामीणों को पक्ष तथा विरोध में हाथ उठाने को कहा। लगभग सभी लोगों ने हाथ उठाकर इसका विरोध किया। विरोध को देखते हुए ग्राम पंचायत ने भी अनापत्ति पत्र नहीं दिया।

---------

नायब तहसीलदार का कार्यालय खोला जाए

स्थानीय लोगों मास्टर सुचा सिंह, प्रेम सिंह, विक्रम सिंह, सुरेंद्र सिंह, राम प्रकाश, मदन गोपाल, नरेश कुमार, राम कुमार, संजीव कुमार ने कहा मैहतपुर बसदेहड़ा में नायब तहसीलदार के भवन में जगह कम है। मैहतपुर-संतोषगढ़ मार्ग पर तीन तथा मैहतपुर नंगड़ा मार्ग में दो किलोमीटर तक फैला हुआ है। जब चारा लेने जाते हैं तो पुलिस कर्मी हेलमेट का चालान कर रहे हैं। पुलिस थाना बनाने के जगह पर तहसील कार्यालय खोला जाए। मैहतपुर बसदेहड़ा में नायब तहसीलदार के भवन में जगह कम है जबकि रायपुर सहोड़ा गांव के पास 128 कनाल जमीन थी जो अब 71 कनाल रह गई है। उन्होंने जिला उपायुक्त के माध्यम से सरकार से मांग की है कि पुलिस चौकी के बजाय गांव में नायब तहसीलदार का कार्यालय बनाया जाए।

-----------

ऊना क्षेत्र के तहत रायपुर सहोड़ा में पुलिस चौकी खोलने को लेकर बातचीत करने के लिए गए थे लेकिन ग्रामीणों ने इसका विरोध जताया है लेकिन वहां के प्रधान से आग्रह किया है कि एक सप्ताह तक आपसी तालमेल बनाकर सहमति मिलती है तो काम आगे बढ़ाया जाएगा। अन्यथा किसी अन्य जगह का चयन किया जाएगा।

-प्रवीण धीमान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, ऊना।

chat bot
आपका साथी