बरसात में लें पौधे रोपने का संकल्प

हिमोत्कर्ष संस्था के संस्थापक स्व. कंवर हरि सिंह की पहली पुण्यतिथि पर पौधारोपण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:33 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:33 PM (IST)
बरसात में लें पौधे रोपने का संकल्प
बरसात में लें पौधे रोपने का संकल्प

जागरण संवाददाता, ऊना : हिमोत्कर्ष संस्था के संस्थापक स्व. कंवर हरि सिंह की पहली पुण्यतिथि पर हिमोत्कर्ष परिषद ऊना ने बढेड़ा में पौधारोपण किया। कार्यक्रम में पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर और एचपीएसआइडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. रामकुमार ने कंवर हरि सिंह को श्रद्धासुमन अर्पित किए। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि लोग बरसात में अधिक से अधिक पौधे रोपने का संकल्प लें। पौधारोपण से पर्यावरण का संरक्षण होता है।

उन्होने कहा कि कंवर हरि सिंह ने समाजसेवा के क्षेत्र को नया आयाम दिया तथा हिमोत्कर्ष का ऐसा वटवृक्ष लगाया जो पीड़ितों व वंचितों को सहारा प्रदान कर रहा है। कंवर हरि सिंह ने महिला सशक्तीकरण की दिशा में कई कदम उठाए। ऊना जिला में लड़कियों के लिए स्कूल और अलग कालेज उनकी सोच का नतीजा रहे। कर्मचारी नेता के रूप में उन्होंने कर्मचारियों को नेतृत्व किया और उनके हक के लिए आवाज उठाई। वहीं, प्रो. रामकुमार ने कहा कि कंवर हरि सिंह ने सामाजिक उत्थान के लिए धरातल पर कार्य किया। वह न सिर्फ एक अच्छे समाजसेवक रहे बल्कि एक निर्भीक पत्रकार व प्रखर लेखक भी थे। सामाजिक सरोकार से जुड़े विषयों में उनकी रुचि थी। अंतिम सांस तक वह समाज के उत्थान के लिए कार्य करते रहे। कंवर हरि सिंह की दिखाई राह ने ऊना जिला के नौजवानों को समाजसेवा के क्षेत्र में उतरने के लिए प्रेरित किया और उनके कार्य सदा याद रखे जाएंगे। कार्यक्रम के अंत में लोगों ने पौधारोपण किया। हिमोत्कर्ष परिषद के प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र कंवर ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। ये पौधे रोपे

पौधारोपण के दौरान कनेर, गुलमोहर, मोरपंख, बोटलब्रश, पाम व अन्य सजावटी पौधे रोपे गए। ये रहे उपस्थित

पौधारोपण के दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता हरिओम भनोट, हिमकैप्स ला कालेज के चेयरमैन देसराज राणा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, हिमोत्कर्ष परिषद से नरेश सैणी, दीपशिखा कौशल, योगेश कौशल, कर्णपाल मनकोटिया, निशांत, पूजा कपिला, रमा कंवर, रंजना जसवाल, आरके जसवाल, एसके शर्मा, अरुणपाल सिंह, राजीव भनोट, विकास कौंडल, अजय ठाकुर, कविता गोयल, निशा शारदा, सुरेश कटोच, मीना ठाकुर, रंजू, ज्योति, डा. सनोज, रेखा जसवाल, ओम प्रकाश, अशोक ऐरी, भूपिद्र राणा व ईशान ऐरी मौजूद रहे।

------------ रोटरी क्लब ने रोपा रुद्राक्ष का पौधा

रोटरी क्लब ग्रेटर ऊना ने वरिष्ठ रोटेरियन स्व. कंवर हरि सिंह की याद में रुद्राक्ष का पौधा रोपा। रोटरी ग्रेटर ऊना के वरिष्ठ सदस्य महेंद्र वर्मा व क्लब की प्रधान डा. जागृति दत्ता ने जिला 3070 के वरिष्ठ रोटेरियन रहे स्व. कंवर हरि सिंह की याद में रुद्राक्ष का पौधा हिमोत्कर्ष प्रदेशाध्यक्ष जतिद्र कंवर को भेंट किया जिसे स्वर्णिम वाटिका बढेड़ा में रोपा गया।

--------------------- कन्या महाविद्यालय कोटला खुर्द में किया पौधारोपण

हिमोत्कर्ष परिषद के संस्थापक स्व. कंवर हरि सिंह की पहली पुण्यतिथि पर राजकीय कन्या महाविद्यालय कोटला खुर्द में श्रद्धांजलि समारोह हुआ। कार्यक्रम में हिमोत्कर्ष कन्या महाविद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों, कालेज प्राचार्य, स्टाफ सदस्यों व छात्राओं ने स्व. कंवर हरि सिंह के चित्र पर पुष्प भेंट कर उन्हें श्रदासुमन अर्पित किए। प्राचार्य डा. त्रिलोक चंद ने स्व. कंवर हरि सिंह द्वारा समाज के लिए किए कार्यो को याद किया।

हिमोत्कर्ष के प्रदेशाध्यक्ष जतिद्र कंवर ने कहा कि स्व. कंवर हरि सिंह के दिखाए मार्ग पर चलकर समाजसेवा के कार्यो को लगातार आगे बढ़ाएंगे। इस दौरान कंवर हरि सिंह की याद में पौधारोपण किया गया। इस दौरान शिक्षा समिति सदस्य एचआर वशिष्ठ, कर्नल डीपी वशिष्ठ, अशोक ऐरी, प्रो. बीके शर्मा, केडी शर्मा, दीपशिखा, पूजा, रमा, कर्णपाल सिंह मनकोटिया, सहायक प्रो. प्रतिभा नड्डा, ममता पठानिया, रमन शर्मा, कनिका शर्मा, नीना, डा. सनोज व कालेज के स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी