बालिका दिवस पर उपायुक्त ने किया पौधारोपण

राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जिलास्तरीय पौधारोपण अभियान का शुभारंभ उपायुक्त राघव शर्मा ने आंगनबाड़ी केंद्र टब्बा में किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 09:42 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 09:42 PM (IST)
बालिका दिवस पर उपायुक्त ने किया पौधारोपण
बालिका दिवस पर उपायुक्त ने किया पौधारोपण

जागरण संवाददाता, ऊना : राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जिलास्तरीय पौधारोपण अभियान का शुभारंभ उपायुक्त राघव शर्मा ने आंगनबाड़ी केंद्र टब्बा में किया।

इस अवसर पर उपायुक्त व उनकी पत्नी स्वाति शर्मा ने पौधारोपण किया। कार्यक्रम के तहत इबादत राणा पुत्री शर्मिला राणा एवं अनिल कुमार, इवाना खन्ना पुत्री पायल व आकाश खन्ना तथा अरयाही पुत्री निवेदिता एवं दीपक शर्मा के नाम से उनके अभिभावकों ने भी पौधे लगाए।

राघव शर्मा ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाई योजना के तहत जिले ऊना में बेहतर कार्य हुआ है। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से प्रदेश सरकार ने वर्ष 2019-20 में जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 1.60 करोड़ रुपये से अधिक की राशि निर्धन लड़कियों की शादी के लिए प्रदान की। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जिला ऊना में 47 लाख रुपये की धनराशि खर्च की गई है।

सरकारी कार्यालयों में बेटियों वाले परिवारों के काम प्राथमिकता पर करवाने के लिए डीसी कार्ड जारी किए गए हैं। सामूहिक प्रयासों का ही परिणाम है कि जिले में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म हो रही है। जिले का लिगानुपात 928 पहुंच गया है, जो वर्ष 2011 की जनगणना में 875 था। कार्यक्रम में रीटा एंड पार्टी ने एक स्किट के माध्यम से उपस्थित प्रतिभागियों का मनोरंजन किया तथा उन्हें विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। इसके साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता रीना चांदला ने बेटियों पर दिल छू लेने वाली कविता पेश की।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह दयाल, जितेंद्र शर्मा तहसील कल्याण अधिकारी, पर्यवेक्षक सुरेंद्र पाल कौर, कमलेश राणा, मीनू बाला, बीना रानी, आशा, कंचन देवी,नरेश भुल्लर, सुमन बाला, सुमनलता, महिला कल्याण अधिकारी श्रुति शर्मा, कोऑर्डिनेटर गुरनीत कौर, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ईशा, अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी