परागपुर में लोगों को सस्ती दर पर मिलेंगी दवाएं

केंद्रीय पोत परिवहन रसायन व उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कांगड़ा के धरोहर गांव परागपुर में प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र खुलने से आम आदमी का दवा पर खर्च का बोझ बेहद कम हो जाएगा क्योंकि इस केंद्र पर गुणवत्तापूर्ण व सस्ती दवाएं मिलेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:02 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:02 PM (IST)
परागपुर में लोगों को सस्ती दर पर मिलेंगी दवाएं
परागपुर में लोगों को सस्ती दर पर मिलेंगी दवाएं

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : केंद्रीय पोत परिवहन, रसायन व उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कांगड़ा के धरोहर गांव परागपुर में प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र खुलने से आम आदमी का दवा पर खर्च का बोझ बेहद कम हो जाएगा क्योंकि इस केंद्र पर गुणवत्तापूर्ण व सस्ती दवाएं मिलेंगी। मंडाविया ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के 64वें व जिला कांगड़ा के 10वें प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि लोगों को सस्ती दर पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में जन औषधि केंद्र खोलने के लिए लोगों को प्रोत्साहित भी किया है। कुछ दिन पहले उन्होंने दिल्ली में नेशनल शिपिग बोर्ड के सदस्य कैप्टन संजय पराशर को जानकारी दी थी कि किस तरह यह योजना गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों की बहुत बड़ा साथी बन रही है। तब पराशर ने अपने क्षेत्र जसवां-परागपुर में केंद्र खोलने का निर्णय लिया। अब उन्हें इस केंद्र का लोकार्पण करने पर सुखद अनुभूति हो रही है।

संजय पराशर ने कहा कि उन्हें मनसुख से ही इस बारे में प्रेरणा मिली। उनकी पत्नी सोनिका पराशर की इच्छा थी कि स्कूल व कालेज की छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन निश्शुल्क दिए जाएं। इस औषधि केंद्र के माध्यम से परागपुर क्षेत्र के सभी निजी स्कूल व कालेज की छात्राओं के लिए सोमवार से ही यह व्यवस्था कर दी गई है। औषधि केंद्र में पहुंचे प्रदेश नोडल अधिकारी ब्यूरो आफ फार्मा रोहित शर्मा ने बताया कि इस औषधि केंद्र में 50 से 90 फीसद तक दवाएं सस्ती मिलेंगी। संजय पराशर ने दवाओं को मरीजों के घर तक पहुंचाने की भी व्यवस्था कर दी है। कुठियाड़ा गांव के सतपाल ने बताया कि वह ब्लड प्रेशर की दवा 50 रुपये में लेते थे, लेकिन आज इस केंद्र में वही दवा मात्र पांच रुपये में मिली।

बीडीसी सदस्य अनुज शर्मा व सरड़ डोगरी से रमेश डोगरा ने बताया कि इस केंद्र में दवाएं बेहद सस्ती हैं और गुणवत्तापूर्ण भी हैं। रक्कड़ गांव से पहुंची दो छात्राओं ने सोनिका पराशर द्वारा सेनेटरी नेपकिन निश्शुल्क देने का स्वागत किया।

chat bot
आपका साथी