मोबाइल सीडिग का कार्य शीघ्र पूर्ण करें

एडीसी डा. अमित शर्मा ने राशन लेने पर उपभोक्ता डिपो संचालके से बिल अव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:25 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:25 PM (IST)
मोबाइल सीडिग का कार्य शीघ्र पूर्ण करें
मोबाइल सीडिग का कार्य शीघ्र पूर्ण करें

जागरण संवाददाता,ऊना : एडीसी डा. अमित शर्मा ने राशन लेने पर उपभोक्ता डिपो संचालके से बिल अवश्य लें। उन्होंने कहा कि डिपो संचालक की यह नैतिक जिम्मदारी है कि हर उपभोक्ता को राशन का समुचित बिल काटकर दें। सभी उपभोक्ताओं को डिजिटल राशन कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जिला में आधार सीडिग का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है मोबाइल सीडिग का कार्य 77 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने मोबाइल सीडिग के कार्य को शीघ्र शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। वह बुधवार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण सामग्री उपलब्ध सुनिश्चित करने के लिए विभाग द्वारा समय-समय पर थोक भंडारण केन्द्रों, आटा मिलों, उचित मूल्य की दुकानों से सैंपल एकत्रित किए जाते हैं। इस अवधि के दौरान 71 सैंपल लेकर निदेशालय को जांच के लिए भेजे गए, जिनमें से 37 नमूने पास हो गए हैं और शेष नमूनों की जांच रिपोर्ट प्रतीक्षित है।

उन्होंने बताया कि मई से अबतक खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा 1006 निरीक्षण किए गए। इस अवधि के दौरान विभिन्न अनियमितताओं के पाए जाने पर 49,095 रुपये का जुर्माना किया गया। तीन उचित मूल्यों की दुकानों को 600 रुपये और अन्य 13 दुकानदारों व व्यापारियों को पालीथीन का उपयोग करने पर 13500 रुपये जुर्माना किया गया। उन्होंने बताया कि राशन कार्डधारकों को नए डिजिटल राशनकार्ड जारी किए गए है। इन पर पीओएस मशीन के माध्यम से राशन वितरित किया जा रहा है। जो लोग बीपीएल श्रेणी में शामिल नहीं है और गरीब है, वे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का लाभ लेने के लिए आने वाली ग्राम सभा की बैठकों में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। ट्रांसपेरेंसी पोर्टल पर संपर्क करके उपभोक्ता अपने राशन कार्ड सहित अन्य संबंधित जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

डा. अमित शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिला को 279813 जनसंख्या को चयनित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, जिसमें से 240063 जनसंख्या का चयन कर लिया गया है। इसके लिए 234 पंचायतों का चयन कर लिया गया है। उन्होंने शेष लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, जिला खाद्य एव नागरिक आपूर्ति नियंत्रक राजीव शर्मा सहित संबंधित विभाग के कई अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी