अजौली में उठाएं पंचवटी पार्क का लुत्फ

अजौली पंचायत में पंचवटी पार्क का उदघाटन उपायुक्त ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:15 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 04:15 PM (IST)
अजौली में उठाएं पंचवटी पार्क का लुत्फ
अजौली में उठाएं पंचवटी पार्क का लुत्फ

जागरण संवाददाता, अजौली : ऊना विधानसभा क्षेत्र के तहत अजौली पंचायत ने अनूठी पहल की है। यह पहल ऊना जिला के लिए ही नहीं बल्कि प्रदेश की सभी पंचायतों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का नया माडल है। इसलिए अजौली पंचायत सभी पंचायतों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी। यह बात बुधवार को उपायुक्त राघव शर्मा ने पंचवटी योजना के तहत अजौली में सात लाख 10 हजार रुपये से तैयार पंचवटी पार्क का उद्घाटन करने के बाद कही। लोग अब इस पार्क का लुत्फ उठा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अजौली पंचायत के प्रधान सहित सभी सदस्य केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनओं को धरातल पर उतारने के लिए बधाई के पात्र हैं। पंचवटी पार्क में बच्चों के मंनोरजन के लिए खेल से संबंधित उपकरण और वरिष्ठ नागरिकों के टहलने के लिए पैदल पथ का निर्माण किया गया है। इसके अलावा पार्क में सजावटी व औषधीय पौधे हैं। उपायुक्त ने अजौली गांव में 18 लाख रुपये की ठोस कचरे के निष्पादन के लिए 500 किलोग्राम क्षमता वाली अतिरिक्त कंपोस्ट मशीन का शुभारंभ भी किया।

उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत अजोली पंचायत में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की एक यूनिट लगाई गई थी। इस यूनिट की क्षमता कम थी जिसे 500 किलोग्राम तक बढ़ाया गया है। पंचायत को मशीनों के माध्यम से गीले कचरे से बनाई गई खाद को सीएसआइआर एचबीटी लैब से टेस्ट करवाकर प्रमाणपत्र भी मिला है। यह खाद खेती के लिए उपयुक्त है और उपयोग में लाई जा सकती है। कृषि विभाग भी इसकी गुणवत्ता को देखते हुए इसे अजौली पंचायत से खरीद रहा है। उपायुक्त ने पंचायत प्रधान व प्रतिनिधियों से विकास कार्यो की जानकारी भी ली। इस दौरान ऊना के बीडीओ रमनबीर सिंह, अजौली पंचायत के प्रधान संदीप कुमार, उपप्रधान रामदेव, वार्ड सदस्य प्रोमिला देवी, ऊषा देवी, मधुबाला, शशि रानी, चांद रानी, रीटा देवी व अंकित मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी