आपदा से निपटने के लिए तैयारियां पूरी रखें अधिकारी

एसडीएम ऊना डा. निधि पटेल ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि मानसून में आपात स्थिति से निपटने के लिए अपनी पूरी तैयारी रखें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:03 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:03 PM (IST)
आपदा से निपटने के लिए तैयारियां पूरी रखें अधिकारी
आपदा से निपटने के लिए तैयारियां पूरी रखें अधिकारी

संवाद सहयोगी, ऊना : एसडीएम ऊना डा. निधि पटेल ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि मानसून में आपात स्थिति से निपटने के लिए अपनी पूरी तैयारी रखें। पुलिस प्रशासन स्वां नदी के किनारे रहने वाले लोगों को वहां से हटाए। बरसात के दिनों में लोगों को स्वां के किनारे न जाने दिया जाए। फील्ड में जाकर अधिकारी जायजा लें और संबंधित निकाय एवं नगर पंचायतें नालों आदि की सफाई को दुरुस्त करें। सभी विभागों के अधिकारी आपदा से निपटने के लिए कमेटी का गठन कर व दूरभाष नंबर की सूची तैयार कर एसडीएम कार्यालय में प्रस्तुत करें ताकि किसी भी आपात स्थिति में उनसे संपर्क किया जा सके।

ये निर्देश एसडीएम ने शुक्रवार को मानसून के दौरान अत्यधिक वर्षा तथा अन्य किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों से बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। एसडीएम ने कहा कि इस माह के अंत तक मानसून के हिमाचल पहुंचने की संभावना है और ऐसे में विभागों को समय रहते सभी तैयारियां पूरी कर लेनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अनिवार्य मशीनरी का निरीक्षण करने और उसे दुरुस्त करने के अलावा फील्ड में जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग व नगर परिषद के अधिकारियों को नदी-नालों की सफाई सुनिश्चित करने के आदेश दिए, ताकि बरसात में नदी-नालों में जल ठहराव न बने। जलशक्ति विभाग को प्राथमिकता के आधार पर पेयजल योजनाओं के रखरखाव व क्लोरीनेशन करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों को भी आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए।

पंचायत स्तर पर बीडीओ करें लोगों को जागरूक

एसडीएम ने शहरी निकाय तथा विकास खंड अधिकारी को पंचायत स्तर पर लोगों को बरसात के दौरान सचेत रहने के आदेश दिए। इस अवसर पर सहायक निदेशक पशुपालन सुरेश धीमान, एसएचओ सरबजीत सिंह, रेंज फारेस्ट आफिसर संजीव कुमार, एसएमएस एसएस चंदेल, बीएमओ बसदेहड़ा बीके धीमान, नायब तहसीलदार मैहतपुर-बसदेहड़ा राजन शर्मा, संजय कुमार, कार्यकारी अधिकारी मैहतपुर वर्षा चौधरी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी