ग्रामीण क्षेत्रों में बिना स्लाट बुक किए लगवाएं वैक्सीन

ग्रामीण क्षेत्रों में बिना फोन एवं स्लाट बुकिग को लेकर परेशानियां झेल रहे 18-44 आयु वर्ग के लोगों को सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:05 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:05 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में बिना स्लाट बुक किए लगवाएं वैक्सीन
ग्रामीण क्षेत्रों में बिना स्लाट बुक किए लगवाएं वैक्सीन

संवाद सहयोगी, ऊना : ग्रामीण क्षेत्रों में बिना फोन एवं स्लाट बुकिग को लेकर परेशानियां झेल रहे 18-44 आयु वर्ग के लोगों को सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है। अब इस आयु वर्ग के व्यक्ति 21 जून से ग्रामीण क्षेत्रों में बिना स्लाट बुकिग के भी टीकाकरण करवा सकेंगे। हालांकि जरूरी दस्तावेज सहित टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य रहेगा।

शहरी क्षेत्र के लिए जारी रहेगी स्लाट बुकिग

शहरी क्षेत्रों के इस आयुवर्ग के नागरिकों को टीकाकरण के लिए पहले की तरह एक दिन पहले स्लाट बुकिग करवानी पड़ेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन कुमार शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार ने कोविड वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के लिए यह पहल की है।

100-200 लोगों का होगा टीकाकरण

ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिसे बढ़ाकर 150 तक किया जा सकता है। टीकाकरण सत्र का आयोजन स्कूल अथवा किसी अन्य खुले स्थान में होने पर 200 लोगों को भी टीका लगाया जा सकता है। इस बारे में स्वास्थ्य निदेशालय से निर्देश भी प्राप्त हो गए हैं। संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारियों को टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

तीन दिन मिलेगा वैक्सीन लाभ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का सोमवार, मंगलवार तथा बुधवार को टीकाकरण किया जाएगा। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए वीरवार, शुक्रवार तथा शनिवार को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा दूसरी डोज वाले नागरिक भी टीकाकरण करवा सकते हैं।

ज्यादा भीड़ नहीं होने देंगे एकत्रित

सीएमओ ने बताया कि टीकाकरण केंद्रों पर ज्यादा भीड़ एकत्रित न हो, इसका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा तथा टीकाकरण केंद्र स्कूल या अन्य खुली जगहों पर बनाए जाएंगे जहां शारीरिक दूरी का भी पूरा ध्यान रखा जा सके।

chat bot
आपका साथी