1424 लोगों ने करवाई स्वास्थ्य जांच

समाजसेवी कैप्टन संजय पराशर की ओर से जसवां-परागपुर क्षेत्र में पराशर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:08 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:08 PM (IST)
1424 लोगों ने करवाई स्वास्थ्य जांच
1424 लोगों ने करवाई स्वास्थ्य जांच

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : समाजसेवी कैप्टन संजय पराशर की ओर से जसवां-परागपुर क्षेत्र में पराशर लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविरों में लाभार्थियों का आंकड़ा दस हजार को पार कर गया है। शनिवार को कस्बा कोटला के सरस्वती विद्या मंदिर के परिसर में लगाए गए शिविर में 1424 लोगों ने आंखों व कानों की जांच करवाई।

उन्होंने बताया कि अब तक लगाए गए 11 कैंप में 10,198 लोग स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं। उन्हें जसवां-परागपुर क्षेत्र की जनता का अपार सहयोग, स्नेह व समर्थन प्राप्त हुआ है। जिस जगह भी शिविर लगाए गए, वहां युवा वर्ग ने व्यवस्था को संभालने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इनमें बहरेपन और श्रवण हानि को रोकने के लिए भी विशेष तौर पर टीम बुलाई जाती है। शिविर में 1003 मरीजों ने अपने आंखों की जांच करवाई तो 421 के कानों का चेकअप किया गया। 537 मरीजों को निश्शुल्क चश्मे वितरित किए गए। 593 मरीजों को आई ड्राप्स दिए गए। आंख चेक करने वाले चिकित्सा विशेषज्ञों ने 113 मरीजों को आपरेशन करने की सलाह दी। इन मरीजों का मोतियाबिद का निश्शुल्क अपारेशन जालंधर के निजी अस्पताल में 21 सितंबर को करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिविर में 130 को कानों की मशीन फ्री में वितरित की गई तो 145 को कानों की दवा भी दी गई। शिविर में पहुंची 126 महिलाओं को 1260 सैनेटरी पैड भी वितरित किए गए। कोटला, जंडौर, दड़ब, संसारपुर टैरेस, कोई, रिड़ी कुठेड़ा, कस्बा जागीर, नारी, बिलवां, जोल, पपलोथर, पक्का टियाला, गुरालधार, बठरा, गुराला, रैल, कड़ोआ और गरली सहित विभिन्न 47 गांवों के लोगों ने शिविर का लाभ उठाया।

कस्बा कोटला के कैंप में पहुंची कोटला गांव की 73 वर्षीय हुकमी देवी, परागपुर की 75 वर्षीय भगवती देवी, 82 वर्षीय सरला देवी और गुरालधार के 81 वर्षीय रामपाल ने बताया कि कैप्टन संजय पराशर बुहत नेक कार्य कर रहे हैं। वे आर्थिक व अन्य कारणों से आंखों व कानों का इलाज करवाने में असमर्थ थे, लेकिन संजय के सौजन्य से उन्हें अपने क्षेत्र में भी यह निश्शुल्क सुविधा मिल रही है, जिसका वे दिल से पराशर का आभार जताते हैं। इस दौरान संजय पराशर की धर्मपत्नी सोनिका पराशर भी से उपस्थित रहीं और उन्होंने व्यवस्था को संभालने में योगदान दिया।

chat bot
आपका साथी