1700 की आबादी को मिलेगी पेयजल सुविधा

राज्य छठे वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बुधवार को ग्राम पंचायत खानपुर में उठाऊ पेयजल योजना का विधिवत पूजा-अर्चना कर शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:38 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:38 PM (IST)
1700 की आबादी को मिलेगी पेयजल सुविधा
1700 की आबादी को मिलेगी पेयजल सुविधा

संवाद सहयोगी, ऊना : राज्य छठे वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बुधवार को ग्राम पंचायत खानपुर में उठाऊ पेयजल योजना का विधिवत पूजा-अर्चना कर शुभारंभ किया। इस योजना का निर्माण 52 लाख रुपये की लागत से हुआ है। इसके जल भंडारण टैंक की क्षमता 1,10,000 लीटर है और इससे लगभग 1700 की आबादी को पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

सतपाल सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर गांवों में रह रहे लोगों के हितैषी हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। खानपुर में 90 लाख रुपये की लागत से डेढ़ किलोमीटर पक्का रास्ता बनकर तैयार हुआ है, जो मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ही देन है। रास्ता गरीब सिंह के घर से श्मशानघाट तक बनाया गया है। इसके अलावा तीन-चार माह के भीतर लगभग 45 लाख रुपये की लागत से गांव में निर्माणाधीन एक और पेयजल योजना जनता को समर्पित की जाएगी।

सत्ती ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान खानपुर में लगभग 80 लोगों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ प्रदान किया गया है। सरकार 70 वर्ष से अधिक की आयु के बुजुर्गो को 1500 प्रतिमाह पेंशन दे रही है। स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना के तहत अब 65-69 आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को एक हजार रुपये पेंशन दी जा रही है। इस आयुवर्ग की पात्र महिलाओं को शीघ्र पेंशन प्राप्त करने के लिए आवेदन करने का आह्वान किया। इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों को कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण करवाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में जब बच्चों की वैक्सीनेशन का अभियान शुरू होगा तो प्राथमिकता के आधार पर बच्चों को वैक्सीन लगवाना सुनिश्चित करें।

जल शक्ति विभाग ऊना के तहत पांच करोड़ के कार्य नाबार्ड के माध्यम से प्रगति पर हैं। जल जीवन मिशन में 10 करोड़ रुपये तथा सिचाई व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण पर 11 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। चार करोड़ की लागत से मैहतपुर सीवरेज का कार्य जारी है। संतोषगढ़ में भी सीवरेज निर्माण का कार्य जारी है। 12 करोड़ की लागत से ऊना-संतोषगढ़ उन्नत सड़क तैयार की गई है। इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, खानपुर की प्रधान रेखा रानी तथा वार्ड सदस्य बलबीर सिंह, कमल देवी, कश्मीरी लाल, मीरा देवी, जलशक्ति विभाग के एक्सईएन नरेश धीमान व जेई रजत ठाकुर उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी