निजी बसों में फुल ऑक्यूपेंसी, निगम कर रहा नियम का पालन

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच निजी सहित सरकारी बसों के संचालन संबंधी नियम एक बार फिर बदले गए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:42 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:42 PM (IST)
निजी बसों में फुल ऑक्यूपेंसी, निगम कर रहा नियम का पालन
निजी बसों में फुल ऑक्यूपेंसी, निगम कर रहा नियम का पालन

संवाद सहयोगी, ऊना : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच निजी सहित सरकारी बसों के संचालन संबंधी नियम एक बार फिर बदले गए गए हैं। बसें अब पचास प्रतिशत सवारियों के साथ ही रूटों पर आवागमन करेंगी। प्रत्येक यात्री का मास्क पहने होना भी बसों के प्रबंधन को सुनिश्चित करने की हिदायत है, लेकिन नए नियमों का अभी कुछेक बस संचालक ही पालन कर रहे हैं। अधिकांश बसें विशेष तौर से निजी बसें फुल ऑक्यूपेंसी के साथ चल रही हैं। मात्र एचआरटीसी की बसों में नियमों का पालन हो रहा है। अन्य राज्यों की आइएसबीटी ऊना में आने वाली बसों में भी फुल ऑक्यूपेंसी है। ऐसे में कोरोना महामारी फैलाने का खतरा अभी बना हुआ है।

---

फिलहाल एचआरटीसी ने कम नहीं किए रूट

कोरोना महामारी के बीच सवारियों की पचास प्रतिशत ऑक्यूपेंसी को लेकर किए गए बदलाव के बीच भी एचआरटीसी ऊना डिपो के करीब 39 रूट अपने निर्धारित लोकल एवं जिले के बाहर दौड़ रहे हैं। इनमें 18 रूट लोकल तो जिला के बाहर जाने वाले लंबी दूरी के 19 रूट हैं। अभी निगम ने रूट कम नहीं किए हैं।

---

बस चालक एचं परिचालक को हिदायत बिना मास्क न बैठाएं सवारी

बसों में मास्क के नियम को पुख्ता बनाने के लिए चालक सहित परिचालक को प्रबंधन करने की हिदायत दी गई ह। प्रत्येक सवारी मास्क पहनकर ही सीट पर बैठे और पचास प्रतिशत ही सवारियां बस में बिठाई जाएं।

---

पंजाब जाने वाले सभी रूट आज रहेंगे बंद

वीरवार को पंजाब बंद होने के कारण एचआरटीसी ऊना डिपो की तरफ से पंजाब जाने वाले सभी रूट बंद रहेंगे। इसमें होशियारपुर जाने वाले पांच रूट भी शामिल हैं। ऐसे में होशियारपुर व पंजाब जाने वाले यात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

---

पुलिस कर रही चेकिग

बसों में सवारियों द्वारा मास्क न पहनना तथा कोविड -19 नियम को पुख्ता बनाने के लिए पुलिस बसों की जांच कर रही है। हालांकि बुधवार को कोई ऐसा चालान नहीं किया गया।

---

एचआरटीसी ऊना डिपो की बसों में पचास प्रतिशित के हिसाब से सवारियों को बैठाया जा रहा है। बिना मास्क के यात्रियों को बस में चढ़ाया नहीं जा रहा। इसके लिए परिचालक को निर्देश जारी किए गए हैं।

-दर्शन सिंह, आरएम ऊना।

chat bot
आपका साथी