हिम ईरा ब्रांड की 100 से अधिक दुकानें खुलेंगी

जल्द ही हिम ईरा ब्रांड की 100 से अधिक दुकानें राज्य के विभिन्न स्थानों पर मुख्य सड़क मार्गो पर खोली जाएंगी। यह बात शनिवार देर शाम ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा लगाए गए क्षेत्रीय मेले के समापन अवसर की अध्यक्षता करते हुए कही।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:59 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:59 PM (IST)
हिम ईरा ब्रांड की 100 से अधिक दुकानें खुलेंगी
हिम ईरा ब्रांड की 100 से अधिक दुकानें खुलेंगी

संवाद सहयोगी, ऊना : जल्द ही हिम ईरा ब्रांड की 100 से अधिक दुकानें राज्य के विभिन्न स्थानों पर मुख्य सड़क मार्गो पर खोली जाएंगी। यह बात शनिवार देर शाम ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा लगाए गए क्षेत्रीय मेले के समापन अवसर की अध्यक्षता करते हुए कही।

18 से 25 सितंबर तक चले मेले में प्रदेश के विभिन्न जिलों से 50 स्वयं सहायता समूहों ने स्वनिर्मित उत्पादों का प्रदर्शन किया व विक्रय किया। समापन समारोह में छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कंवर ने कहा कि हिमाचल में वर्तमान में 40 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह हैं जिनमें से 17 हजार के करीब उत्पादन गतिविधियों से जुडे़ हैं। इन उत्पादों को बड़े स्तर पर विक्रय करने के लिए आनलाइन माध्यम से भी जोड़ा जाएगा। एमेजोन और फ्लिपकार्ट के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद बेचे जाएंगे। मेले का मुख्य उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों को उनके उत्पादों के लिए एक मंच देने के साथ वोकल फार लोकल को बढ़ावा देना रहा। ऊना के लोकल उत्पादों को सोमभद्रा ब्रांड का नाम दिया गया है। इनकी बढि़या पैकिग के लिए सामग्री डीआरडीए के माध्यम से मुहैया करवाई जा रही है। बिक्री को बढ़ावा देने के लिए डीआरडीए के माध्यम से बौल में एक शक्ति केंद्र भी खोला गया है।

मंत्री ने महिला समूहों का आह्वान किया कि स्थानीय स्तर पर महिलाएं संगठित होकर अपनी आर्थिकी सुदृढ़ कर सकती हैं जिसके लिए सरकार उन्हें मंच भी प्रदान कर रही है। मेले में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार तेल, सेवइयां, बड़ियां, सिरका, शहद, पापड़, मसाले, चटनी, जैम, आचार, मिठाई, हल्दी व जूते सहित बांस के उत्पादों की बिक्री की गई। इससे पूर्व उपायुक्त राघव शर्मा ने मुख्यातिथियों का स्वागत किया।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. अमित कुमार शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, मंडलाध्यक्ष कुटलैहड़ मास्टर तरसेम, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, उपनिदेशक पशुपालन डा. जय सिंह सेन, जिला पंचायत अधिकारी सरवण कुमार, बीडीओ ऊना रमनवीर सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी