जमकर बरसे मेघ, पानी-पानी हुआ ऊना

-जिलेभर में मची तबाही कई जगहें सड़कें जलमग्न -आसमानी आफत से विभिन्न विभागों को करीब 70 लाख

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:25 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:20 AM (IST)
जमकर बरसे मेघ, पानी-पानी हुआ ऊना
जमकर बरसे मेघ, पानी-पानी हुआ ऊना

-जिलेभर में मची तबाही, कई जगहें सड़कें जलमग्न

-आसमानी आफत से विभिन्न विभागों को करीब 70 लाख का नुकसान जागरण टीम ऊना : मूसलधार बारिश ने वीरवार को ऊना में खूब कहर ढहाया है। आसमान से बरसी आफत से विभिन्न विभागों को करीब 70 लाख रुपये के करीब नुकसान हुआ है। इसमें अकेले लोक निर्माण विभाग को लगभग 60 लाख रुपये की चपत लगी है। विद्युत बोर्ड को भी जिलेभर में 12 लाख रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है। बारिश के चलते उपमंडल अम्ब के गांव दिलवां निवासी आशा देवी पत्नी जसमेर सिंह के मकान के आगे का डंगा ध्वस्त होकर साथ लगते खेत में बिछ गया। इसके साथ ही सड़कों पर पेड़ गिरने और भूस्खलन होने से यातायात भी काफी देर तक प्रभावित रहा। जिला के अम्ब, गगरेट, हरोली एवं चितपूर्णी के अंतर्गत दो दर्जन के करीब मार्ग कुछ समय के लिए बंद रहे, जिन्हें स्थानीय लोगों ने बहाल करवा दिया। बंगाणा व गगरेट में भी जलभराव से कई लोगों को नुकसान पहुंचा है। लोक निर्माण विभाग के एसई एनपी सिंह ने बताया कि जो सड़कें अवरुद्ध हुई थी। उन्हें खोल दिया गया था। मौसम समन्वयक विनोद कुमार ने बताया कि बुधवार रात से वीरवार शाम तक ऊना में 49 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

बंगाणा में घंटों प्रभावित रही यातायात व्यवस्था

बंगाणा : बुधवार रात से बारिश ने जनजीवन खासा प्रभावित किया। रात से बंद डुमखर, सोहारी टकोली, बडसर पिपलू रोड पर घंटों की मशक्कत के बात मार्ग को खोला गया। बंगाणा में संपर्क मार्गो की दशा काफी खराब रही। पेड़ एवं ल्हासे गिरने से बंगाणा के नलवाड़ी से मटयाणा, बुहाणा के मध्य सड़क के किनारे कई स्थानों पर घंटों तक यातायात प्रभावित रहा। नलवाड़ी से तलमेहड़ा सड़क के मध्य गिरे ल्हासों को हटाने के लिए जेसीबी मशीन का सहारा लिया गया। बारिश से मुख्य बाजार बंगाणा ओर लठियाणी में नालियां अवरुद्ध होने से बारिश का पानी स्थानीय दुकानों में घुस गया। लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता संजीव अग्निहोत्री ने बताया कि मामला ध्यान में है जल्द से जल्द समाधान कराया जाएगा।

बारिश से टूटा डंगा, मकान को खतरा

संवाद सूत्र, बड़ूही : उपमंडल अम्ब के गांव दिलवां में बारिश से आशा देवी पत्नी जसमेर सिंह का मकान के आगे का डंगा टूट गया। डंगा गिरने से उनके मकान को भी खतरा है। पीड़ित परिवार ने प्रशासन से मांग की है कि उन्हें उचित मुआवजा दिलवाया जाए।

हरोली में सड़कें बडी

संवाद सहयोगी, हरोली : बारिश से उपमंडल हरोली की कई सड़कें पानी के तेज बहाव में बह गई हैं। लोअर पालकवाह मार्ग पर गलत तरीके से बनी खड्ड के चलते बडे रैंप पर रेत, पत्थर भरने से गाड़ियों का निकलना बंद हो गई। रास्ता दलदल बनने के कारण गाड़ियां यहीं फंस रही, जिन्हें जेसीबी या ट्रैक्टर द्वारा खींचकर बाहर निकालना पड़ा। वहीं लोअर बढ़ेडा में पानी की निकासी के लिए बनाया गया रैंप पानी में बह गया। जिस कारण उक्त रास्ते से भी आवाजाही नहीं हो पा रही।

चितपूर्णी में छाई धुंध

मूसलधार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। वहीं मौसम में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला। एकाएक क्षेत्र में धुंध जैसा माहौल हो गया। बादलों को सफेद चादर ने ढक लिया और वाहन चालकों को दिन में ही लाइटें जलाकर चलना पड़ा।

विद्युत बोर्ड को 12 लाख का नुकसान

जिला में विद्युत बोर्ड को तीनों डिवीजन के तहत लगभग 12 लाख रुपये के करीब नुकसान पहुंचा है। इसमें ऊना के तहत साढ़े पांच, गगरेट तीन लाख तो अम्ब मंडल के अंतर्गत साढ़े तीन लाख रुपये के करीब नुकसान बताया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी