ऊना में आयुष्मान भारत योजना का 43 हजार परिवार ले सकेंगे लाभ

आयुष्मान भारत योजना का जिला ऊना में उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 08:45 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 08:45 PM (IST)
ऊना में आयुष्मान भारत योजना का 43 हजार परिवार ले सकेंगे लाभ
ऊना में आयुष्मान भारत योजना का 43 हजार परिवार ले सकेंगे लाभ

संवाद सहयोगी, ऊना : आयुष्मान भारत योजना का जिला ऊना में उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद अनुराग ठाकुर ने की। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से छह लाभार्थियों को ई-कार्ड भी दिए गए।

उद्योग मंत्री ने कहा आयुष्मान भारत के शुरू हो जाने से देश के लगभग 10 करोड़ गरीब परिवारों की लगभग 50 करोड़ आबादी को पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुविधा पंजीकृत अस्पतालों में कैशलेस मिलेगी। इस योजना के तहत सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना-2011 तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत परिवारों को शामिल किया गया है। जिला में इस योजना के माध्यम से जहां 43 हजार परिवार लाभान्वित होंगे, वहीं जिला के 13 सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा कैशलेस मिलेगी। लगभग 1300 उपचार प्रक्रियाएं कवर की जा रही हैं, जिनमें डे-केयर सर्जरी भी शामिल है। लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने पर पुष्टि के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड तथा पंजीकृत मोबाइल नंबर साथ लाना होगा।

अनुराग ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से योजना को जमीनी स्तर पर ले जाने के लिए आज से ही कार्य करने का आह्वान किया। इस बीच रांची से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऊना वासियों को योजना की शुभकामनाएं दीं।

डीसी राकेश कुमार प्रजापति ने योजना को केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी व ऐतिहासिक कदम करार दिया। इस अवसर पर डीसी राकेश कुमार प्रजापति, विधायक बलवीर चौधरी, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता प्रो. रामकुमार, एपीएमसी ऊना के अध्यक्ष बलवीर बग्गा, सीएमओ डॉ. रमण शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. निखिल शर्मा, डॉ. संजय मनकोटिया, डॉ. प्रवीण चौधरी सहित स्वास्थ्य एवं अन्य विभागों के अधिकारी तथा अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी