किसानों के लिए राहत पैकेज जारी करे सरकार

किसानों की फसल को हुए नुकसान पर सरकार जल्द राहत पैकेज जारी करे। इस बार मक्की की फसल पर फाल आर्मी वर्म नामक कीड़े ने बुरा प्रभाव डाला है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:16 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:16 PM (IST)
किसानों के लिए राहत पैकेज जारी करे सरकार
किसानों के लिए राहत पैकेज जारी करे सरकार

संवाद सहयोगी, ऊना : किसानों की फसल को हुए नुकसान पर सरकार जल्द राहत पैकेज जारी करे। इस बार मक्की की फसल पर फाल आर्मी वर्म नामक कीड़े ने बुरा प्रभाव डाला है। यह बात एडवोकेट राजीव गौतम ने ऊना विधानसभा क्षेत्र में किसानों की फसल को हुए नुकसान का जायजा लेने का दौरान कही।

गौतम ने वीरवार को गांव छतरपुर, रायपुर, चड़तगढ़, पेखूबेला, जनकौर, आबादा बराना, कुठार, रामपुर, सुनेहरा व बीनेवाल का दौरा कर कीट के हमले से खराब हुई मक्की की फसल का जायजा लिया। यहां खेतों में पहुंच कर खराब हुई फसल पर किसानों से बातचीत की। सभी किसान फसल पर फाल आर्मी वर्म नामकी बीमारी का नुकसान झेल रहे हैं। इस बीमारी से फसल पूरी तरह खराब हो चुकी है। राजीव गौतम ने कहा कि लोगों ने पहले तो खेत जोतने में पैसे खर्च किए। इतना महंगा बीज डाला व खाद डाली तथा स्प्रे की, लेकिन फसल खराब होने से लोगों के पल्ले कुछ भी नहीं पड़ रहा है। उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार से हर किसान को जल्द से जल्द 1,00,000 रुपये की राशि बतौर मुआवजा देने की मांग की है ताकि किसान दोबारा से खड़ा हो सके व अपनी आगामी फसलों के लिए पहले की तरह मेहनत कर सके। उन्होंने कहा कि आज ऊना का किसान फसलों के लगातार हो रहे नुकसान से बहुत परेशान हो चुका है। अगर सरकार ने शीघ्र कोई कदम नहीं उठाया तो वह दिन दूर नहीं जब किसानों को खेती छोड़ने पर मजबूर होना पड़ेगा जिसकी सारी जिम्मेदारी केंद्र व प्रदेश सरकार की होगी।

chat bot
आपका साथी