ऊना में जल्द खोली जाएगी फूल मंडी

रामपुर में निर्माणाधीन सब्जी मंडी के लिए 9.50 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत हो चुकी है। टकारला सब्जी मंडी के लिए शेड व ग्रेन मार्केट के लिए 91 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:06 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:06 PM (IST)
ऊना में जल्द खोली जाएगी फूल मंडी
ऊना में जल्द खोली जाएगी फूल मंडी

जागरण संवाददाता, ऊना : रामपुर में निर्माणाधीन सब्जी मंडी के लिए 9.50 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत हो चुकी है। टकारला सब्जी मंडी के लिए शेड व ग्रेन मार्केट के लिए 91 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। इसके लिए टेंडर लगा दिया है। जिले में जल्द ही आलू के खेती के लिए बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। यह जानकारी वीरवार को कैबिनेट मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने मंडी समिति कार्यालय में हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में परवाणू में फूल मंडी खोली गई है और जल्द ही ऊना में फूल मंडी खोली जाएगी।

किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार द्वारा भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा धान की खरीद के लिए आगामी डेढ़-दो माह के भीतर जिले में समुचित जगह का चयन करके एफसीआइ के माध्यम से खरीद केंद्र स्थापित किया जाएगा ताकि किसानों को अपनी धान की उपज बेचने के लिए कहीं बाहर न जाना पड़े।

उन्होंने कहा कि जिला ऊना अनाज की उपज में अग्रणी जिला के रूप में उभर रहा है। इसके अलावा पालीहाउस के माध्यम से फूलों की भी काफी मात्रा में पैदावार तैयार की जा रही है। फूलों की बिक्री के लिए किसानों को दिल्ली जाना पड़ता है। यहां किसानों की सुविधा के लिए जल्द ही अनाज मंडी और फूल मंडी स्थापित करने की संभावनाएं तलाश करके योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

कंवर ने उपायुक्त राघव शर्मा को सब्जी मंडी ऊना के विस्तार के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। इस दौरान गगरेट में भी एक अनाज मंडी के साथ-साथ सब्जी मंडी खोलने की मांग की गई। इस पर मंत्री ने उचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर, एपीएमसी के अध्यक्ष बलबीर सिंह बग्गा, उपायुक्त राघव शर्मा, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. जय सिंह सेन, कृषि उपनिदेशक अतुल डोगरा, एपीएमसी के एमडी नरेश ठाकुर व सचिव भूपिन्द्र सिंह ठाकुर उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी