19 परिवारों को दी गई पांच लाख की आर्थिक सहायता

जिला मुख्यालय से सटे रक्कड़ कालोनी के विश्रामगृह में सोमवार को छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने मुख्यमंत्री राहत कोष से 19 परिवारों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता के चेक वितरित किए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:48 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:48 PM (IST)
19 परिवारों को दी गई पांच लाख की आर्थिक सहायता
19 परिवारों को दी गई पांच लाख की आर्थिक सहायता

जागरण संवाददाता, ऊना : जिला मुख्यालय से सटे रक्कड़ कालोनी के विश्रामगृह में सोमवार को छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने मुख्यमंत्री राहत कोष से 19 परिवारों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता के चेक वितरित किए। उन्होंने बताया कि यह सहायता राशि मुख्यमंत्री राहत कोष से बेटियों की शादी में मदद, दुर्घटना अथवा बीमारी व्यक्तियों के इलाज के लिए प्रदान की जाती है। उन्होंने आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया।

सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना शुरू की है। इसके तहत 65-69 वर्ष की महिलाओं को बिना किसी आय सीमा की शर्त के एक हजार रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाती है। उन्होंने सभी पात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया। इसके अतिरिक्त हिमकेयर योजना के माध्यम से एक परिवार को पांच लाख रुपये तक के इलाज की फ्री सुविधा प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत परिवार के पांच व्यक्तियों का स्वास्थ्य बीमा किया जाता है। उनके इलाज का खर्च प्रदेश सरकार वहन करती है। सभी पात्र व्यक्ति नजदीकी लोकमित्र केंद्र में जाकर इस योजना के तहत पंजीकरण कराएं।

कोविड नियमों का पालन करें : सतपाल सत्ती ने पंचायत प्रधानों से आह्वान किया कि वो जनता को मास्क पहनने, दो गज की शारीरिक दूरी रखने तथा भीड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करने के लिए प्रेरित करें। भले ही महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन आ गई है और जिले में वैक्सीनेशन का कार्य चरणबद्ध तरीके से जारी है। फिर भी सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करें। वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आएं और किसी प्रकार की भ्रांतियों में न पड़ें।

इस मौके पर नगर परिषद मैहतपुर बसदेहड़ा की अध्यक्ष अंजू बाला, नगर परिषद सदस्य इंदू, कैप्टन चरण दास, उपप्रधान बनगढ़ सुनील कुमार, डा. रामपाल सैणी व अरविद शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी