आपदा के समय हिम्मत से काम लें और पीड़ितों की हरसंभव मदद करें

संवाद सहयोगी अम्ब आपदा प्रबंधन एवं दुर्घटनाओं से बचाव के लिए चितपूर्णी विकास समिति के सदस्यों

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 03:51 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 03:51 PM (IST)
आपदा के समय हिम्मत से काम लें 
और पीड़ितों की हरसंभव मदद करें
आपदा के समय हिम्मत से काम लें और पीड़ितों की हरसंभव मदद करें

संवाद सहयोगी, अम्ब : आपदा प्रबंधन एवं दुर्घटनाओं से बचाव के लिए चितपूर्णी विकास समिति के सदस्यों ने वीरवार को अम्ब में प्रशिक्षण दिया। समिति की आपदा प्रबंधन टीम भरवाई के अध्यक्ष संदीप कुमार ने आपदा से निपटने के गुर सिखाते हुए कहा कि खतरों को आपदाओं में पूरी तरह विकसित होने से रोकने या घटित होने की स्थिति में आपदा के प्रभाव को कम करने का प्रयास न्यूनीकरण कार्यवाही है। न्यूनीकरण चरण अन्य चरणों से इसलिए भिन्न है क्योंकि यह जोखिम को कम करने या नष्ट करने के उपायों पर केंद्रित होता है। साथ ही उन्होंने कृत्रिम श्वास देने की विधि का प्रशिक्षण भी दिलवाया।

दिनेश जस्वाल ने आपातकालीन प्रबंधन आपदाओं से संबंधित खतरों पर विचार रखे। नीरज शर्मा ने कहा कि आपातकालीन प्रबंधन संगठनों के बीच व्यापक सत्यनिष्ठ संबंध बनाते हैं, ताकि एक टीम के विश्वास, वातावरण, आम सहमति और संप्रेषण को प्रोत्साहन मिले। उन्होंने इस अवसर पर किसी भी आपदा के समय 108 एंबुलेंस के महत्व पर भी प्रकाश डाला। मनोज शर्मा ने आपदा के समय प्रभावी उपायों पर बात करते हुए कहा कि आपदा में हिम्मत से काम लें और अपने आसपास के पीड़ितों की हरसंभव सहायता करें। चितपूर्णी विकास समिति के अध्यक्ष शादी लाल ने प्राथमिक चिकित्सा किट की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें प्राथमिक चिकित्सा सामग्री, सूखे मेवे, चादरें, बच्चे बूढ़ों के जरूरत की वस्तुएं, चाकू सहित औजार, बैटरी, स्क्रू ड्राइवर, टेप, रस्सी टार्च आदि सामग्री किट में शामिल होनी चाहिए।

इस मौके पर प्रो. केसी सूद, संदीप कुमार, नेहा ठाकुर, कंचन रायजादा, सुमन बख्शी, सुनील कुमार, नीरज शर्मा, दिनेश जसवाल, रतन चंद, दलीप ठाकुर, मनोज शर्मा, शादी लाल, अश्वनी कुमार शर्मा, बलजिदर सिंह, रितेश पलियाल, मोहम्मद हनीफ, विक्रम सिंह, संजीव कुमार, प्रबल, सुमित, रमेश कुमार एवं डा. गर्ग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी