मैड़ी में डेरा बाबा बड़भाग सिंह होली मेला 21 मार्च से

उपमंडल अम्ब के मैड़ी में डेरा बाबा बड़भाग सिंह होली मेला 21 से 31 मार्च तक होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Feb 2021 08:05 PM (IST) Updated:Wed, 10 Feb 2021 08:05 PM (IST)
मैड़ी में डेरा बाबा बड़भाग सिंह होली मेला 21 मार्च से
मैड़ी में डेरा बाबा बड़भाग सिंह होली मेला 21 मार्च से

संवाद सहयोगी, अम्ब : उपमंडल अम्ब के मैड़ी में डेरा बाबा बड़भाग सिंह होली मेला 21 से 31 मार्च तक मनाया जाएगा। मेले के दौरान 28 मार्च को झंडे की रस्म अदा की जाएगी। वहीं, 30 मार्च की मध्यरात्रि को पंजा साहिब का प्रसाद श्रद्धालुओं को वितरित किया जाएगा। मेले के संबंध में उपायुक्त राघव शर्मा की अध्यक्षता में बचत भवन अम्ब में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

राघव शर्मा ने कहा कि ऊना जिला के एडीसी डा. अमित कुमार शर्मा को मेला अधिकारी और एएसपी विनोद धीमान को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। सुरक्षा के दृष्टिगत पूरे मेला क्षेत्र को 10 सेक्टर में बांटा गया है। हर सेक्टर में एक-एक मजिस्ट्रेट व एक-एक सेक्टर पुलिस अधिकारी की तैनाती की जाएगी। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जाएगी। मेले के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व होमगार्ड के पर्याप्त जवानों की तैनाती होगी। इसके अलावा यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए भी पुलिस जवान मुस्तैद रहेंगे। मेला आरंभ होने से पहले मेला अधिकारी तथा मेला पुलिस अधिकारी व्यवस्थाओं का नियमित जायजा लेते रहेंगे।

राघव शर्मा ने कहा कि मेले के दौरान कोविड सुरक्षा नियमों का पालन अनिवार्य होगा। मेला क्षेत्र में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन की जाएगी। साफ-सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पंचायत समिति अम्ब द्वारा अस्थायी शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। जगह-जगह कूड़ादान और इनके रखरखाव के लिए अस्थायी सफाई कर्मचारियों की भी तैनाती की जाएगी। मेले के दौरान स्वच्छ व पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जलशक्ति विभाग को पानी की क्लोरीनेशन करने व समय-समय पर पानी के सैंपल लेने के भी निर्देश दिए गए हैं। श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग और आयुर्वेद विभाग के चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे।

खंड विकास समिति देगी लंगर लगाने की अनुमति

उपायुक्त राघव शर्मा ने संबंधित गुरुद्वारा प्रबंधकों से प्रशासन को पूरा सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान किसी अप्रिय घटना से निपटने के लिए अग्निश्मन वाहन भी तैनात रहेगा। लंगर लगाने की अनुमति खंड विकास समिति द्वारा दी जाएगी। उन्होंने लंगर में परोसी जाने वाली खाद्य सामग्री की जांच के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त मेले के दौरान ढोल नगाड़े, करतब दिखाने तथा प्रबंधन को भी निर्धारित सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित समयावधि में ही लाउडस्पीकर चलाने की अनुमति रहेगी। मेले के दौरान भिखारियों से भी सख्ती से निपटा जाएगा। गंदगी न फैलाएं व्यापारी : बलवीर चौधरी विधायक बलवीर चौधरी ने कहा कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं के अलावा व्यापार की दृष्टि से भी कई लोग शामिल होते हैं। इसके लिए साफ-सफाई के लिए प्रत्येक व्यापारी अपने संस्थान के आसपास किसी प्रकार की गंदगी न फैलाए। उन्होंने कहा कि हाईवे के साथ-साथ नैहरियां मैड़ी सड़क भी चौड़ी की गई है जिससे आवाजाही की समस्या उत्पन्न नहीं होगी। ये रहे उपस्थित

बैठक में एडीसी डा. अमित कुमार शर्मा, एएसपी विनोद धीमान, अम्ब के एसडीएम मनेश यादव, सीएमओ डा. रमण शर्मा, बीडीसी अध्यक्ष सुनीता कुमारी, जिला परिषद सदस्य सतीश शर्मा, मैड़ी ग्राम पंचायत प्रधान मीना कुमारी, गुरुद्वारा बड़भाग सिंह प्रबंधक एनसी शर्मा, गुरुद्वारा मंजी साहिब से स्वर्णजीत सिंह व परमजीत सिंह व श्री चरणगंगा से शंभू गोस्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी