संतोषगढ़ में हो रहे अवैध खनन की भी ले लो सुध

साहब संतोषगढ़ में स्वां नदी से सटी आबादी कालोनी को अवैध खनन से खतरा बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:57 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:57 PM (IST)
संतोषगढ़ में हो रहे अवैध खनन की भी ले लो सुध
संतोषगढ़ में हो रहे अवैध खनन की भी ले लो सुध

संवाद सहयोगी, ऊना : साहब, संतोषगढ़ में स्वां नदी से सटी आबादी कालोनी को अवैध खनन से खतरा बढ़ता जा रहा है। कृपया एक बार यहां आकर भी स्वां नदी की सुध ले लो जिससे हमारे बच्चों की जान बच सके। ये चिता भरे शब्द थे वीरवार को एनजीटी की टीम एवं उपायुक्त राघव शर्मा से मिलने पहुंचे संतोषगढ़ निवासी समाजसेवी संजीव वर्मा के।

संजीव वर्मा ने टीम के अधिकारियों व उपायुक्त से संतोषगढ़ में नदी में हो रहे अवैध खनन व लीज के लिए नगर परिषद द्वारा बिना परखे जारी किए जा रहे अनापत्ति प्रमाणपत्रों को लेकर जांच की मांग की। उन्होंने टीम व उपायुक्त के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया। संजीव वर्मा ने कहा कि संतोषगढ़ में स्वां नदी में खुलेआम अवैध खनन हो रहा है। माफिया द्वारा पुल के करीब 40-40 फीट गहरे गड्ढे खोद दिए गए हैं। कुछ रोज पहले वहां एक बच्चा गिर पड़ा। लोगों पानी से लबालब भरे गड्ढे से उसे बाहर निकाला।

तटीकरण को नुकसान पहुंचा रहा माफिया

बड़ी बात यह है स्वां तटीकरण के करीब रिहायशी कालोनी में कई परिवार रह रहे हैं। बेखौफ खनन माफिया इस तटीकरण को नुकसान पहुंचा रहा हैं। अब बरसात में स्वां नदी का पानी उफान पर रहता है। अवैध खनन के कारण बने बड़े-बड़े गड्ढों के कारण अब हर समय कालोनी में पानी आने का खतरा रहता है। कालोनी में रहने वाले बच्चे स्वां नदी के नजदीक सैर करने के लिए जाते हैं। उनको इन गड्ढों में गिरने का हर समय खतरा बना हुआ है। कई बार बोलने पर भी माफिया के लोग बिना किसी डर के अवैध खनन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि धड़ल्ले से कैसे रिहायशी क्षेत्र के नजदीक लीज बांटी जा रही है और नगर परिषद कैसे लीज के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी कर रही है। इस संबंध में भी प्रशासन जांच करे।

chat bot
आपका साथी