जिला के किसानों को जागरूक करेगी मोबाइल वैन

फसल के नुकसान से किसानों व बागवानों को होने वाली आर्थिक हानि की

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 04:53 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 04:53 PM (IST)
जिला के किसानों को जागरूक करेगी मोबाइल वैन
जिला के किसानों को जागरूक करेगी मोबाइल वैन

जागरण संवाददाता, ऊना : फसल के नुकसान से किसानों व बागवानों को होने वाली आर्थिक हानि की भरपाई के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। मंगलवार को उपायुक्त राघव शर्मा ने जिला के किसानों को जागरूक करने के लिए एक मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 15 दिसंबर तक चलने वाले जागरूकता अभियान के तहत जिला के प्रत्येक गांव को कवर किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में योजनाओं के तहत खरीफ की फसल में मक्की, धान व आलू तथा फलों में आम व नींबू प्रजाति को शामिल किया गया है। आम की फसल के लिए किसानों को 20 दिसंबर तक पंजीकरण करवाना होगा, जबकि नींबू प्रजाति के लिए पंजीकरण तिथि 14 फरवरी निर्धारित की गई है। खरीब की फसल का पंजीकरण किसान 31 अगस्त तक करवा सकेंगे। पांच वर्ष से अधिक आयु के आम व नींबू के पेड़ों का बीमा किया जाएगा। प्राकृतिक आपदा से खड़ी फसल की पैदावार में कमी होने पर, जलभराव, ओलावृष्टि, भूस्खलन, बादल फटना व बिजली गिरने से फसल के नुकसान तथा बारिश न होने से फसल न बीजने पर योजनाओं के तहत किसानों को क्लेम दिया जाता है। ओलावृष्टि से होने वाले नुकसान के लिए किसान व बागवान को 72 घंटों के भीतर बैंक या बीमा कार्यालय को सूचना देनी होगी।

कैसे करवाएं बीमा

किसान लोकमित्र केंद्र, बैंक शाखा या पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं। जिन किसानों ने कृषि ऋण लिया है, वे बैंक के माध्यम से पंजीकृत होंगे।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर बागवानी विभाग के उपनिदेशक सुभाष चंद, जिला कृषि अधिकारी संतोष शर्मा, भारतीय कृषि बीमा कंपनी के जिला प्रबंधक कपिल विश्वकर्मा व फील्ड सुपरवाइजर मोहन कुमार उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी