हर इंसान के अंदर होना चाहिए एक खिलाड़ी

कैप्टन संजय पराशर बड्डल ठोर में क्रिकेट प्रतियोगिता को शुरू किया। उन्होंने कहा कि हर इंसान के अंदर एक खिलाड़ी होना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 03:29 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:29 PM (IST)
हर इंसान के अंदर होना चाहिए एक खिलाड़ी
हर इंसान के अंदर होना चाहिए एक खिलाड़ी

संवाद सहयोगी, चिंतपूर्णी : कैप्टन संजय पराशर ने कहा कि हर इंसान के अंदर एक खिलाड़ी होना चाहिए। जीवन में एक खेल को जरूर अपनाना चाहिए। एक अच्छा खिलाड़ी अपने खेल के माध्यम से अपने परिवार व देश का नाम गौरवान्वित करता है। पराशर ने बड्डल ठोर में क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

यूथ क्लब बड्डल ठोर द्वारा आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे पराशर ने कहा कि अच्छा खिलाड़ी अपने खेल के प्रति दिलचस्पी, उत्सुकता और सीखने की चाह रखता है। अच्छे खिलाड़ी को अपनी काबिलियत पर भरोसा होता है। टीमवर्क अच्छे खिलाड़ी का महान गुण होता है। खेल के मैदान में हर खिलाड़ी के अंदर खेल की भावना होनी चाहिए क्योंकि हार और जीत एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। खेल से मनुष्य का शारीरिक और मानसिक विकास संभव है क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। आज के समय क्रिकेट पूरे विश्व के लोगों की पसंद है। क्रिकेट के मैदान में जो नौजवान अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, हो सकता है कि वे अपनी मेहनत के दम पर जिला, प्रदेश या देश का नाम रोशन करें।

खेल अब केवल खेल तक ही सीमित नहीं है। आप जिस तरह पढ़ाई में पूरी ईमानदारी के साथ तैयारी करते हैं, उसी प्रकार खेलों में भी दृढ़ निश्चय से मेहनत करेंगे तो खेल के माध्यम से भी सुनहरा भविष्य बना सकते हैं। खेल हमें अनुशासन और टीम भावना सिखाते हैं। इसलिए हर युवा को खेलों में सहभागिता करनी चाहिए। वर्तमान में कोरोना महामारी के कारण हालात विपरीत हो गए हैं। कोविड-19 के कारण शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा है। ऐसे में खेल स्वास्थ्य को सुधारने, मानसिक कौशल व एकाग्रता स्तर के साथ सामाजिक और वार्तालाप या संवाद कौशल को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जीवन में खेल अहम हिस्सा हैं। उन्होंने यूथ क्लब को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि ग्रामीण पृष्ठभूमि में ऐसे खेल आयोजन निकट भविष्य में भी होते रहेंगे। पराशर ने क्लब के लिए 11 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि प्रधान विशाल ठाकुर को दी। वहीं, क्लब के सदस्य रमन ठाकुर, अमित, विक्की राणा, कुलदीप अत्री, सैंटी और कपिल ने कैप्टन संजय का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पराशर के पास युवा वर्ग के उत्थान के लिए बेहतरीन विजन है। अगले राउंड में पहुंची सुनेहत की टीम

क्रिकेट प्रतियोगिता में सुनेहत, ढलियारा, डाडासीबा, चन्नौर, ऊना, हमीरपुर, अम्ब, नैहरनपुखर, धवाला व कथोग सहित 14 टीमें भाग ले रही हैं। पहले मुकाबले में सुनेहत की टीम ढलियारा को हराकर अगले राउंड में पहुंच गई।

chat bot
आपका साथी