सभी शिक्षण संस्थानों में होगी कोविड जांच

जिला में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण रखने के मूलमंत्र पर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन चल पड़ा है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने जिले में चल रहे शिक्षण संस्थानों में कोविड जांच अभियान को शुरू करने के निर्देश उच्च शिक्षा उपनिदेशक को जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 05:38 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 05:38 AM (IST)
सभी शिक्षण संस्थानों में होगी कोविड जांच
सभी शिक्षण संस्थानों में होगी कोविड जांच

सुरेश बसन, ऊना

जिला में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण रखने के मूलमंत्र पर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन चल पड़ा है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने जिले में चल रहे शिक्षण संस्थानों में कोविड जांच अभियान को शुरू करने के निर्देश उच्च शिक्षा उपनिदेशक को जारी कर दिए हैं। करीब चार दिन पहले जारी हुए निर्देश के बाद शिक्षा विभाग भी एक्शन मोड में आ गया है। कालेज प्राचार्य, स्कूल प्रिसिपल को निर्देश जारी करते हुए कोविड जांच को सुनिश्चित बनाने को कहा गया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी शिक्षण संस्थानों को अपने-अपने क्षेत्र के बीएमओ यानी खंड चिकित्सा अधिकारियों से समन्वय बनाकर कोविड जांच कराने का आह्वान किया है।

---

फिलहाल छात्रों के साथ चल रहे महाविद्यालय

जिले के स्कूलों में बिना छात्रों के शिक्षक अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं। वहीं, महाविद्यालयों में छात्रों सहित स्टाफ रेगुलर कक्षाओं को संचालित कर रहा है। इसलिए प्राथमिक तौर पर कोविड जांच को महाविद्यालयों में पुख्ता कराया जा रहा है। स्कूलों में स्टाफ को भी जांच के निर्देश दिए गए हैं। हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं एक बार फिर चलाने का निर्णय भी सरकार ने लिया है जिसके बाद इस अभियान को छात्रों की कोविड जांच तक सुनिश्चित बनाया जाएगा। बाकायदा निजी शिक्षण संस्थान भी इस दायरे में हैं।

---

कोविड जांच के लिए तिथि व लिस्ट देंगे बीएमओ को

स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों में स्पष्ट किया है कि कोई भी शिक्षण संस्थान या महाविद्यालय संचालक, प्रिसिपल कोविड जांच के लिए लिस्ट तैयार कर खंड चिकित्सा अधिकारी से शेयर करेगा। उसके बाद बीएमओ द्वारा गठित टीम शिक्षण संस्थान में जाकर कोविड टेस्ट करने की प्रक्रिया को पुख्ता बनाएगी। क्यों लिया गया निर्णय

प्रदेश के कुछ जिलों में महाविद्यालय और शिक्षण संस्थानों में कोविड के मामलों ने जोर पकड़ा है तथा हाल ही में जिला ऊना के गगरेट उपमंडल के तहत भी एक निजी स्कूल में एक दर्जन के करीब स्टाफ सदस्य कोविड पाजिटिव सामने आए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए संक्रमण की जल्द पुष्टि के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग सतर्क हुआ है। यही कारण है कि अब शिक्षण संस्थानों में ही कोविड जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के बाद शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षण संस्थान संचालकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। बाकायदा इसकी शुरूआत भी कर दी गई है।

-देवेंद्र चंदेल, शिक्षा उपनिदेशक ऊना। कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए इसकी जल्द पहचान मुख्य कड़ी है। इसलिए शिक्षण संस्थानों में कोविड टेस्टिग अभियान शुरू करने के निर्देश शिक्षा विभाग उपनिदेशक को जारी किए हैं।

-डा. रमन कुमार शर्मा, सीएमओ ऊना।

chat bot
आपका साथी