छात्रवृत्ति घोटाला: सीबीआइ टीम की ऊना के शिक्षण संस्‍थान में रेड, प्रचार सामग्री व रिकॉर्ड कब्‍जे में लिया

सीबीआइ की टीम ने छात्रवृत्ति घोटाले में ऊना के निजी संस्‍थान में फ‍िर रेड की है। नाइलिट संस्थान के नाम के होर्डिंग और प्रचार सामग्री समेत कई और रिकॉर्ड कब्जे में लिए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 04:11 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 04:11 PM (IST)
छात्रवृत्ति घोटाला: सीबीआइ टीम की ऊना के शिक्षण संस्‍थान में रेड, प्रचार सामग्री व रिकॉर्ड कब्‍जे में लिया
छात्रवृत्ति घोटाला: सीबीआइ टीम की ऊना के शिक्षण संस्‍थान में रेड, प्रचार सामग्री व रिकॉर्ड कब्‍जे में लिया

ऊना, जेएनएन। सीबीआइ की टीम ने छात्रवृत्ति घोटाले में ऊना के निजी संस्‍थान में फ‍िर रेड की है। नाइलिट संस्थान के नाम के होर्डिंग और प्रचार सामग्री समेत कई और रिकॉर्ड कब्जे में लिए हैं। जिले में तीन कमरों में चल रहे शिक्षण संस्थान में इंजीनियरिंग की डिग्री भी करवाई जा रही थी। कुछ ऐसे भी छात्र हैं, जिन्हें मालूम ही नहीं कि वे इंजीनियर तक बन चुके हैं। यह सब खेल सरकार की आेर से विशेष जाति वर्ग को मिलने वाली केंद्र की छात्रवृत्ति को हड़पने के लिए हो रहा था। यहां तक कि इंजीनियर बन चुके छात्रों को उनके सिलेबस तक की जानकारी नहीं है। हैरानी की बात तो यह है कि यह नेटवर्क हिमाचल के अलावा पंजाब तक भी चल रहा था।

छात्रों ने पूछताछ में किए अहम खुलासे

छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआइ ने जिन छात्रों से पूछताछ की है, उन्होंने ऐसे चौंकाने वाले खुलासे किए हैं कि जिला मुख्यालय समेत कई जिलों में इस शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। कैसे तीन कमरों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ कई कोर्स चल रहे थे। बीए के अलावा बीकॉम और कंप्यूटर एजुकेशन से जुड़े कई कोर्स भी साथ करवाए गए हैं। वर्ष 2013 के बाद ही यह पूरा गोलमाल हुआ है। छात्रों को यह तक जानकारी नहीं है कि वे संस्थान के रिकाॅर्ड में इंजीनियर तक बन चुके हैं। कई छात्रों की बीए और बीकॉम की डिग्री दी जा चुकी हैं।

छात्रों से हुआ है लेन-देन

इस बीच यह भी खुलासा हुआ है कि कई छात्रों के साथ इस डिग्री और डिप्लोमा कोर्स के लिए लेन-देन भी किया गया है। जिन छात्रों को केंद्र से छात्रवृति नहीं मिलती थी उनके साथ बिना संस्थान में आए डिप्लोमा और डिग्री कोर्स का सर्टिफिकेट देने के लिए सौदा तय होता था। इसका पूरा ताना बाना एजेंट बुनते थे। संस्थान के एजेंट सभी जगह सक्रिय होते थे। यहां तक कि वे निजी संस्थानों में नौकरी करने वाले लोगों का चुनाव करते थे और उनसे पूरा सांठगांठ करने का प्रयास किया जाता था।

करीब 24 छात्रों से हुई है पूछताछ

डीएसपी बलबीर शर्मा के नेतृत्व में इंस्पेक्टर वीरेंद्र कश्यप व विजय कुमार पर आधारित तीन दिनों में सीबीआइ की टीम द्वारा करीब 24 छात्रों के बयान दर्ज किए हैं। कुछ युवतियां ऐसी हैं जिनके घर तक पहुंचकर सीबीआइ ने पूछताछ की है। इस बीच कुछ युवकों से सीबीआइ ने विशेष स्थान पर बुलाकर पूछताछ की है।

संस्थान के एजेंट को एक छात्र के बदले मिलते थे हजार रुपये

जिला मुख्यालय के इस शिक्षण संस्थान में छात्रों ने यह भी खुलासा किया है कि उन्हें कुछ एजेंटों के माध्यम से इस संस्थान में दाखिला दिलवाया गया था। ऐसे एजेंटों को संस्थान प्रबंधन की ओर से एक एडमिशन पर एक हजार रुपये नकद दिए जाते थे। खासकर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को दाखिला कराने पर एजेंट को इससे भी अधिक पैसे दिए जाते थे।

chat bot
आपका साथी