फसल बीमा के लिए 15 जुलाई तक करें आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ सीजन की फसलों जैसे कि धान व मक्का का बीमा 15 जुलाई 2021 तक करवाया जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:26 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:26 PM (IST)
फसल बीमा के लिए 15 जुलाई तक करें आवेदन
फसल बीमा के लिए 15 जुलाई तक करें आवेदन

जागरण संवाददाता, ऊना : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ सीजन की फसलों जैसे कि धान व मक्का का बीमा 15 जुलाई, 2021 तक करवाया जा सकता है। उपायुक्त राघव शर्मा ने मंगलवार को योजना के तहत जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाने के बाद यह बात कही। उन्होंने किसानों से अपील की है कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को अपनी फसल का बीमा अवश्य करवाना चाहिए। खरीफ सीजन में इस योजना के तहत किसानों को धान व मक्का के लिए 600 रुपये प्रति हेक्टेयर प्रीमियम देना होगा। बीमित राशि 30,000 रुपये प्रति हेक्टेयर निर्धारित की गई है।

योजना का लाभ न लेने वाले किसान नौ जुलाई तक बैंक में लिखित में दें

राघव शर्मा ने कहा कि सभी किसानों के लिए यह योजना वैकल्पिक है। यदि ऋणी किसान इस योजना का लाभ नहीं लेना चाहते हैं तो वो नौ जुलाई, 2021 तक अपने बैंकों में लिखित आवेदन कर योजना से बाहर हो सकते हैं। गैर-ऋणी किसान लोक मित्र केंद्र या बीमा कंपनी के प्रतिनिधि से अपनी फसल का बीमा करवा सकता है। यदि कोई किसान पहले से नियोजित फसल को बदलता है तो उसे अंतिम तिथि से कम से कम दो दिन पहले 13 जुलाई तक फसल बदलाव के लिए बैंक को सूचित करना होगा। सरकार ने इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिलास्तर पर परियोजना अधिकारी व सर्वेयर नियुक्त किए हैं।

शिकायतों के निपटारे के लिए समितियां गठित

इस योजना में किसानों की शिकायतों के निपटारे के लिए राज्य व जिलास्तर पर शिकायत निवारण समितियों का गठन किया गया है। अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1800-116-515 पर अथवा अपनी बैंक शाखा या बीमा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा योजना का पूरा विवरण कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। खरीफ फसलों का किसानों को दिया 1.14 करोड़ मुआवजा

राघव शर्मा ने कहा कि वर्ष 2020 में खरीफ की फसलों के लिए जिले के 8384 किसानों को एक करोड़ 14 लाख का मुआवजा दिया गया है। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि डा. अतुल डोगरा सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी