कोविड वैक्सीन की दोनों डोज का 78 प्रतिशत लक्ष्य हासिल

जिले के सभी पात्र नागरिकों को कोविड वैक्सीन को पहली डोज लगाई जा चुका है और 30 नवंबर तक शत-प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि प्रत्येक विकास खंड की तीन पंचायतें जो सबसे पहले अपने निवासियों का सौ प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करेंगी उन्हें जिलास्तर पर पांच लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 04:20 PM (IST)
कोविड वैक्सीन की दोनों डोज का 78 प्रतिशत लक्ष्य हासिल
कोविड वैक्सीन की दोनों डोज का 78 प्रतिशत लक्ष्य हासिल

संवाद सहयोगी, ऊना : जिले के सभी पात्र नागरिकों को कोविड वैक्सीन को पहली डोज लगाई जा चुका है और 30 नवंबर तक शत-प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि प्रत्येक विकास खंड की तीन पंचायतें जो सबसे पहले अपने निवासियों का सौ प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करेंगी, उन्हें जिलास्तर पर पांच लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किया जाएगा।

जिला ऊना में 12 नवंबर तक 3,28,207 लोगों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है, जोकि निर्धारित लक्ष्य का 78 प्रतिशत है। उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि वैक्सीनेशन अभियान में सहयोग दें और आगे आकर शीघ्र वैक्सीनेशन पूर्ण करें, ताकि निर्धारित लक्ष्य को 30 नवंबर से पूर्व हासिल किया जा सके।

----

क्या करना होगा सम्मान प्राप्त करने के लिए

उपायुक्त ने बताया कि यह सम्मान प्राप्त करने के लिए पंचायत को संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारी के समक्ष यह दावा प्रस्तुत करना होगा कि उनके पंचायत क्षेत्र में 31 दिसंबर, 2003 से पूर्व पैदा हुए सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी गई है। इसके लिए दोनों डोज लगवा चुके प्रत्येक नागरिक का नाम, मोबाइल नंबर और आधार नंबर सहित विवरण देना होगा। इस सूची को संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा सत्यापित किया जाएगा कि उनके परिक्षेत्र में कोई भी पात्र व्यक्ति टीकाकरण से अछूता नहीं है। पंचायत के दावे को संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारी कोविन साफ्टवेयर से सत्यापित कर जिला स्वास्थ्य अधिकारी के माध्यम से उपायुक्त को प्रेषित करेंगे।

राघव शर्मा ने जिले के सभी पंचायत प्रतिनिधियों का आह्वान किया है कि वे अपने पंचायत परिक्षेत्र में 30 नवंबर से पूर्व पात्र व्यक्तियों की शत-प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करें।

chat bot
आपका साथी