जंबल में 1300 लोगों का स्वास्थ्य जांचा

समाजसेवी कैप्टन संजय पराशर की तरफ से बुधवार को जसवां-परागपुर क्षेत्र की जंबल पंचायत में आंखों व कानों की जांच के लिए सातवां निश्शुल्क जांच शिविर लगाया गया। इस शिविर में कुल 1305 लाभार्थी पहुंचे। शिविर में 816 लोगों ने आंखों की जांच करवाई जिसमें 567 को निश्शुल्क चश्मे वितरित किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 07:27 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 07:27 PM (IST)
जंबल में 1300 लोगों का स्वास्थ्य जांचा
जंबल में 1300 लोगों का स्वास्थ्य जांचा

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : समाजसेवी कैप्टन संजय पराशर की तरफ से बुधवार को जसवां-परागपुर क्षेत्र की जंबल पंचायत में आंखों व कानों की जांच के लिए सातवां निश्शुल्क जांच शिविर लगाया गया। इस शिविर में कुल 1305 लाभार्थी पहुंचे। शिविर में 816 लोगों ने आंखों की जांच करवाई, जिसमें 567 को निश्शुल्क चश्मे वितरित किए गए। 637 को आई ड्राप्स प्रदान किए गए तथा चिकित्सा विशेषज्ञों ने 87 को मोतियाबिद से पीड़ित पाया। इन मरीजों का मोतियाबिद का आपरेशन कैप्टन संजय की तरफ से बिना किसी खर्च के जालंधर स्थित निजी अस्पताल में करवाया जाएगा।

इसके अलावा शिविर में 306 लोगों ने अपने कानों की जांच करवाई। 112 लोगों को सुनने वाली मशीनें प्रदान की गई। 287 लोगों ब्लड प्रेशर टेस्ट करवाया, जिनमें 67 का उच्च रक्तचाप पाया गया। 202 महिलाओं को शिविर में सेनेटरी पैड का भी निश्शुल्क वितरित किए गए। शिविर का आयोजन कोरोना नियमों के साथ किया गया।

इस अवसर पर संजय पराशर ने कहा कि उनके द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्य मानवता की सेवा में समर्पित हैं। कोई भी सामाजिक कार्य ईश्वरीय कृपा के बिना संपन्न नहीं होता। कोई दैवीय शक्ति तो होती है, जो मन में ऐसा वातावरण बनाती है जिससे सामाजिक सरोकारों को निभाने के लिए ऊर्जा व शक्ति मिलती है।

पराशर ने कहा कि कई पंचायत प्रतिनिधि और सामाजिक संस्थाएं भी उनके इस सरोकार में अपना योगदान दे रहे हैं। यही कारण है कि कोरोना की दूसरी लहर से पहले और बाद में अब तक मात्र चार माह सात शिविर आयोजित कर चुके हैं।

शिविर में पहुंचे लाभार्थियों में शंकुतला देवी, देवराज, बलवंत, राज कुमार, वीना देवी, रतन चंद, दर्शना देवी, मीना कुमारी और कंचन ने कैप्टन संजय का जंबल में शिविर लगाने के लिए आभार जताया। इस मौके पर पराशर की पत्नी सोनिका पराशर भी उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी