सोलन शहर में एक दिन छोड़कर मिलेगा पानी

जागरण संवाददाता सोलन शहर में पानी की उचित व्यवस्था के लिए नगर निगम के अधिकारियों ने योजना

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:54 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 09:54 PM (IST)
सोलन शहर में एक दिन छोड़कर मिलेगा पानी
सोलन शहर में एक दिन छोड़कर मिलेगा पानी

जागरण संवाददाता, सोलन : शहर में पानी की उचित व्यवस्था के लिए नगर निगम के अधिकारियों ने योजना तैयार कर ली है। निगम के अधिकारियों की मानें तो पानी की कमी से निपटने के लिए शहर के बड़े जल भंडारण टैंकों को भरकर स्टोर कर दिया है, ताकि बैकअप के लिए उनके पास पर्याप्त पेयजल उपलब्ध हो सके। इसके अलावा रविवार से शहर में एक दिन छोड़कर पानी की आपूर्ति की जाएगी।

शहर में पिछले कुछ समय से पानी की कमी देखी जा रही थी, जिसके पीछे शहर को जल वितरण करने वाले तीन बड़े 12 गैलन, 18 गैलन और आठ गैलन के तीन टैंकों को भरने का कारण बताया जा रहा है। हालांकि अब इन टैंकों को भर दिया गया है और रविवार को पानी की आपूर्ति भी की गई है।

नगर निगम के आयुक्त लायक राम वर्मा ने शनिवार को फॉरेस्ट मार्ग पर स्थित सोलन के पेयजल टैंकों का जायजा लिया और रूपरेखा तैयार की। नगर निगम के जेई विनोद पाल ने कहा कि शहर में एक दिन छोड़कर पानी की आपूर्ति की जाएगी। लोग पानी की फिजूलखर्ची न करें। गिरी व अश्वनी परियोजना से होती है जलापूर्ति

नगर निगम के लिए जल शक्ति विभाग द्वारा गिरी व अश्वनी पेयजल योजनाओं से पेयजल आपूर्ति की जाती है। अश्वनी योजना में समस्या आने के कारण पानी की सप्लाई केवल गिरी पेयजल योजना से हो पा रही है। शनिवार को निगम के भंडारण टैंकों में पानी कम होने के कारण शहर में कहीं भी पेयजल आपूर्ति नहीं की गई थी। रविवार सुबह पांच बजे तक पेयजल का भंडारण किया गया और इसके बाद रविवार को पेयजल आपूर्ति की गई। अभी तीन से चार दिन बाद हो रही सप्लाई

गर्मियां शुरू होने के साथ ही सोलन शहर में हर बार पेयजल समस्या शुरू हो जाती है। इस बार भी लोगों को तीन से चार दिन बाद पानी मिल पा रहा है। आने वाले समय में यह समस्या और विकराल हो सकती है। इसके लिए नगर निगम ने शहरवासियों से पानी की बचत करने की अपील की है। निगम के आयुक्त एलआर वर्मा ने कहा है कि यदि किसी की टंकी ओवरफ्लो होती है तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से कहा है कि यदि किसी की टंकी बह रही है तो उसकी वीडियो बनाकर उन्हें भेजें। शिकायत मिलने के बाद जेई, एसडीओ, सुपरवाइजर या लाइनमैन आकर शिकायत की जांच करेगा और नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी