मटर ने लगाया शतक, प्याज 50 पर खेल रहा

त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही लोगों पर मंहगाई की मार भारी पड़

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 04:11 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 04:11 PM (IST)
मटर ने लगाया शतक, प्याज 50 पर खेल रहा
मटर ने लगाया शतक, प्याज 50 पर खेल रहा

संवाद सहयोगी, सोलन : त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही लोगों पर मंहगाई की मार भारी पड़ रही है। कोरोनाकाल में पहले ही लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे है, वहीं अब कमर तोड़ती मंहगाई से परेशान है। बीते कुछ दिनों से सब्जियों के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है।

सोलन की बात करें तो पिछले दो सप्ताह से प्याज के दामों में 20 रुपये तक बढ़ोतरी हृुई है। सोलन शहर में प्याज की कीमतें 50 रुपये तक पहुंच गई है। खाद्य तेल व प्याज के दामों में वृद्धि से तड़का लगाना अब महंगा हो गया है। सब्जी मंडी सोलन के थोक व्यापारियों की मानें तो रविवार को प्याज 35 सौ रुपये प्रति क्विटल तक बिका। प्याज के व्यापारियों की मानें तो नवरात्र तक प्याज की कीमतें स्थिर रहने व उसके बाद बढ़ोतरी होने की संभावना है। प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए इन दिनों जमाखोरी भी शुरू हो गई है। वहीं लोगों ने भी अभी से थोक में प्याज खरीदना शुरू कर दिया है।

टमाटर की कीमतें भी बीते दिनों से दोगुनी हो गई है। सब्जी मंडी में मटर तो कम ही पहुंच रहा है। इसके चलते मटर के दाम सौ के पार ही है। सब्जियों के दामों में लगातार बढ़ोतरी के बाद इसकी खरीदारी आम आदमी की पहुंच से बाहर होती जा रही है। शादियों का सीजन शुरू होने से सब्जियों की मांग अधिक हुई है और फिलहाल कीमतों में कमी होने की उम्मीद नहीं है।

प्याज की फसल खराब होने से बढ़ रही कीमतें

सब्जी मंडी सोलन में प्याज के कारोबारियों का कहना है कि इन दिनों महाराष्ट्र सहित अन्य क्षेत्रों से प्याज मंडियों में आता है। भारी बारिश के चलते कई राज्यों में प्याज की फसल तबाह हो गई है। अन्य राज्यों में फसल अभी तैयार नहीं हुई है। प्याज की कम आपूर्ति व मांग अधिक होने के कारण दामों में वृद्धि हो रही है।

सोलन मंडी में सब्जी के भाव

सब्जी का नाम थोक भाव रिटेल भाव

टमाटर,30,40

प्याज,35,50

गोभी,28,40

बंदगोभी,15,25

मटर,--,140

आलू,18 30

बैंगन,25,40

फ्रांसबीन,34,50

chat bot
आपका साथी