नौणी विश्वविद्यालय में दो कश्मीरी छात्रों पर देशद्रोह का केस

kashmiri student. नौणी विश्वविद्यालय से गिरफ्तार किए गए दो कश्मीरी छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने सस्पेंड कर दिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 12:23 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 06:29 PM (IST)
नौणी विश्वविद्यालय में दो कश्मीरी छात्रों पर देशद्रोह का केस
नौणी विश्वविद्यालय में दो कश्मीरी छात्रों पर देशद्रोह का केस

सोलन, जेएनएन। नौणी विश्वविद्यालय से गिरफ्तार किए गए दो कश्मीरी छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने सस्पेंड कर दिया है। दोनों छात्रों के खिलाफ पुलिस ने देशद्रोह का मामला दर्ज कर लिया है। दोनों छात्रों को सोमवार के दिन अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 3 दिन का पुलिस रिमांड दिया गया है।

दो कश्मीरी छात्रों के पकड़े जाने के बाद सोलन में कुछ संगठन मुस्लिम समुदाय से संबंध रखने वाले लोगों के विरोध में आ खड़े हुए हैं । यहां एक संगठन ने मुस्लिम समुदाय के लोगों को 7 दिनों के भीतर सोलन शहर को छोड़ने का फरमान जारी कर दिया है। ऐसा नहीं करने पर बड़ा आंदोलन करने के लिए भी चेताया गया है।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद जिला पुलिस सतर्क हो गई हैं। पुलिस ने डॉ. वाईएस परमार विवि नौणी में पढ़ रहे दो कश्मीरी छात्र हिरासत में लिए हैं। उनके मोबाइल फोन व लैपटॉप की जांच भी की। सूचना है कि इन दोनों छात्रों ने भी देश विरोधी पोस्‍ट सोशल मीडिया में शेयर किए थे। शनिवार को चितकारा विवि के एक कश्मीरी छात्र ने फेसबुक वॉल पर आतंकी आदिल की पोस्ट शेयर की थी। रविवार को आरोपित को अदालत में पेश किया और 28 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उसके साथ रहने वाले दो अन्य छात्रों से भी पुलिस पूछताछ कर रही है।

14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद चितकारा विवि में सिविल इंजीनियरिंग के दूसरे वर्ष के 22 वर्षीय छात्र तोशीन गुल ने पोस्ट शेयर कर लिखा था कि अल्लाह ताला आपकी शहादत कबूल करे..आमीन। विवि के डीन एके चौहान ने जानकारी मिलते ही सैन्य अधिकारियों से संपर्क किया और बरोटीवाला पुलिस थाने को सूचना दी। पुलिस ने उसे एंटी नेशनल गतिविधियों के आरोप में गिरफ्तार किया था। एएसपी एनके शर्मा ने बताया कि उसके कमरे में राहत व इरफान भी रहते हैं। पुलिस ने उनसे पूछताछ की है। अभी तक उनकी मामले में संलिप्तता नहीं पाई गई है। इसके अलावा यहां तीन और छात्र कश्मीर से हैं।

एसपी सोलन मधुसूदन शर्मा ने बताया कि नौणी विवि में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्रों को पूछताछ के लिए तलब किया है। सोलन के चितकारा विवि में छह, अग्रसेन विवि में 12 छात्र व आइईसी विवि में तीन कश्मीरी छात्र शिक्षा ग्रहण करते हैं।

हिंदू संगठनों ने विवि पर उठाए सवाल
चितकारा विश्वविद्यालय में ऐसा मामला सामने आने पर हिंदू संगठन भड़क उठे हैं। उन्होने पूरे प्रकरण की जांच की मांग गृह मंत्रालय से उठाई है। धर्म जागरण मंच, विश्व हिंदू परिषद व हिंदू जागरण मंच ने विवि प्रबंधन पर थी सवाल उठाए। हिंदू जागरण मंच के प्रदेश महासचिव आकाशदीप जरयाल, राज्य सचिव ऋषि भारद्वाज, धर्म जागरण प्रमुख संदीप सचदेवा, विहिप के जिला मंत्री पंडित प्रेम शमर व धर्म रक्षा समिति के जिला प्रधान संजीव कौशल ने कहा कि ऐसे छात्रों को कोर्स में रखने से पहले उनकी व्यापक जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विवि को हर संदिग्ध छात्र पर नजर रखनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी