सीएचसी नालागढ़ परिसर में ट्रामा सेंटर का काम शुरू

औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के नालागढ़ में पहले ट्रामा सेंटर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। सीएचसी नालागढ़ परिसर में इसका निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 06:07 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 06:07 PM (IST)
सीएचसी नालागढ़ परिसर में ट्रामा सेंटर का काम शुरू
सीएचसी नालागढ़ परिसर में ट्रामा सेंटर का काम शुरू

संवाद सूत्र, नालागढ़ : औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के नालागढ़ में पहले ट्रामा सेंटर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। अस्पताल परिसर में बन रहा ट्रामा सेंटर नालागढ़-स्वारघाट राष्ट्रीय राजमार्ग पर होगा, जिससे अपातकालीन व दुर्घटना की स्थिति में तुरंत उपचार मिलेगा।

विभाग के मुताबिक इसका निर्माण कार्य छह माह के भीतर पूरा कर दिया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन रहे ट्रामा सेंटर में सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी जिसका दुर्घटना की स्थिति में लोगों को लाभ मिलेगा। प्रशासन द्वारा इसके लिए पहले नालागढ़-स्वारघाट राष्ट्रीय राजमार्ग पर चिकनी नदी के समीप और नालागढ़-बद्दी राष्ट्रीय राजमार्ग पर मानपुरा के पास जगह देखी गई थी। लेकिन अब अस्पताल के समीप इसका निर्माण कार्य शुरू हो गया है। ट्रामा सेंटर के बनने से आपातकालीन व दुर्घटना की स्थिति में सुगमता से यहीं उपचार हो सकेगा और कई अनमोल जिदगियों को भी बचाया जा सकेगा।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) नालागढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ अस्पताल के पार्किग स्थल पर करीब 62 लाख रुपये से ट्रामा सेंटर बनेगा। ट्रामा सेंटर के अभाव में आपातकालीन स्थिति के मरीजों को पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर किया जाता है, लेकिन इसके खुलने से अब आपातकालीन स्थिति में तुरंत ही मरीजों को उपचार मिलेगा।

बीबीएन में औद्योगिक घराने स्थापित होने के साथ वाहनों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। आए दिन सड़क हादसों में कई लोगों को जान गंवानी पड़ती है। क्षेत्र में उद्योगों के साथ वाहनों की बेहताशा वृद्धि से आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं और ऐसे में ट्रामा सेंटर की कमी हमेशा खलती रही है। ट्रामा सेंटर के अभाव में मरीज को तुरंत पीजीआइ रेफर करना पड़ जाता है, जिसे कई बार रास्ते में ही वे दम तोड़ देते हैं।

लोक निर्माण विभाग के एसडीओ राज कुमार शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ अस्पताल परिसर में ट्रामा सेंटर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। करीब 62 लाख रुपये से बनने वाले ट्रामा सेंटर का निर्माण छह माह में पूरा कर लिया जाएगा। बीएमओ नालागढ़ डा. अजय पाठक ने कहा कि ट्रामा सेंटर के निर्माण से अपातकालीन व दुर्घनाग्रस्त लोगों को तुरंत उपचार मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी