सोलन डिपो में 90, नालागढ़ में 40 रूटों पर दौड़ रही बसें

जिले में सोमवार से ग्रीष्मकालीन स्कूल तो खुल गए हैं लेकिन लॉकडाउन के बाद

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Feb 2021 04:20 AM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 04:20 AM (IST)
सोलन डिपो में 90, नालागढ़ में 40 रूटों पर दौड़ रही बसें
सोलन डिपो में 90, नालागढ़ में 40 रूटों पर दौड़ रही बसें

संवाद सहयोगी, सोलन : जिले में सोमवार से ग्रीष्मकालीन स्कूल तो खुल गए हैं लेकिन लॉकडाउन के बाद से बंद परिवहन निगम व निजी बसों के कई रूट अभी तक शुरू नहीं हुए हैं। इस कारण विद्यार्थियों व लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। परिवहन निगम व निजी बस ऑपरेटरों का कहना है कि कई रूटों में यात्री कम होने से डीजल व अन्य खर्च पूरे करना मुश्किल हो गया है। इस कारण कई रूट बंद किए हैं। वर्तमान में सोलन डिपो में 90 व नालागढ़ में 40 रूटों पर परिवहन निगम की बसें चल रही हैं और कई रूट अभी भी बंद हैं।

परिवहन विभाग की मानें तो सोलन डिपो में 126 रूट हैं। इनमें से 90 रूटों पर बसें नियमित चल रही हैं। सोलन में 68 के करीब ग्रामीण रूट हैं। सलुमणा, गिरिपुल व मझार ग्रामीण रूट यात्री कम होने से बंद किए गए हैं।

नालागढ़ डिपो में 85 मे से 40 रूटों पर बसें चल रही हैं। नालागढ़ डिपो से दिल्ली रूट पर भी इन दिनों बसें नहीं चल रही हैं। परिवहन निगम के अधिकारियों का कहना है कि लंबे रूटों पर चलने वाली बसों से अच्छी आय होती थी। इससे लोकल रूटों पर होने वाला घाटा पूरा हो जाता था। लंबे रूट बंद होने से भी निगम घाटे में है। जिले में स्कूल खुलने के बाद जनप्रतिनिधि रूट बहाल करने के लिए निगम के अधिकारियों से मिलने पहुंच रहे हैं। परिवहन निगम के अधिकारियों का कहना है कि जिन क्षेत्रों में स्कूल खुले हैं वहां रूट बहाल किए जाएंगे।

जिले में 50 फीसद रूटों पर चल रही निजी बसें

जिले में इन दिनों 50 फीसद रूटों पर ही निजी बसें चल रही हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई क्षेत्रों में बच्चे निजी बसों में स्कूल पहुंचते हैं।

---------

कई रूटों पर खर्च भी पूरा नहीं हो रहा है। ऑपरेटर मंत्रिमंडल की बैठक से आस लगाए बैठे हैं कि उनका टैक्स 31 मार्च तक माफ करने की मांग पर मुहर लगेगी।

-रघुविद्र मेहता, अध्यक्ष, शूलिनी बस ऑपरेटर संघ

---------

सोलन डिपों में 90 रूटों पर बसें चल रही है। बसों को नियमित सैनिटाइज किया जा रहा है। जिन क्षेत्रों में स्कूल खुले हैं वहां जल्द रूट बहाल किए जाएंगे।

-सुरेश धीमान, आरएम सोलन

--------

नालागढ़ डिपो में 40 रूटों पर निगम की बसें चल रही हैं। लंबे रूट की बसें अभी बंद हैं।

-योगेंद्र सिह, आरएम नालागढ़

chat bot
आपका साथी