खेतों में पानी खड़ा न होने दें किसान, मक्की की फसल में कोराजन का करें छिड़काव

प्रदेश में कुछ दिन बारिश होने की संभावना है। ऐसे में डा. वाइएस परमार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 07:28 PM (IST)
खेतों में पानी खड़ा न होने दें किसान, मक्की की फसल में कोराजन का करें छिड़काव
खेतों में पानी खड़ा न होने दें किसान, मक्की की फसल में कोराजन का करें छिड़काव

संवाद सहयोगी, सोलन : प्रदेश में कुछ दिन बारिश होने की संभावना है। ऐसे में डा. वाइएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के विशेषज्ञों ने किसानों को सलाह दी है कि खेतों में पानी का ठहराव न होने दें। खेतों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए उचित जल निकासी चैनल बनाएं। टमाटर व शिमला मिर्च के खेतों में खरपतवार और खेतों में नमी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए उर्वरकों का प्रयोग करें।

विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि मक्की की फसल में तना छेदक कीट के हमले को नियंत्रित करने के लिए प्रभावित पौधों को उखाड़ कर मिट्टी में दबा दें। तना छेदक के हमले को नियंत्रित करने के लिए अंकुरण के 15 दिन बाद ट्राइकोग्रामा 8 कार्ड/हेक्टेयर या कोराजन 18.5 एससी (क्लोरेंट्रानिलिप्रोल) 30 मिलीलीटर को 60 लीटर पानी प्रति एकड़ में मिलाकर स्प्रे करें। दीमक के हमले को नियंत्रित करने के लिए 160 क्लोरोपाइरीफास 20 ईसी को दो किलो रेत में मिलाकर डालें। वहीं टमाटर में लेट ब्लाइट रोग से बचाने के लिए निचली पत्तियों को 15-20 सेंटीमीटर तक काटें। इसके अलावा मैनकोजेब या डाइथेन-एम-45 250 ग्राम 100 लीटर पानी में स्प्रे करें। टमाटर की फसल में फल छेदक कीटों की संख्या अधिक हो तो 25 प्रति हेक्टेयर की दर से फेरोमोन ट्रैप लगाएं।

-------

सेब में स्कैब रोग पर रखें निगरानी

बागवान सेब के बगीचों में स्कैब के लक्षणों पर नियमित निगरानी रखें। रोग को नियंत्रित करने के लिए प्रोपीनेब सेब 600 ग्राम या जिनेब 600 ग्राम को 200 लीटर पानी में मिलाकर स्प्रे करें। ओलावृष्टि के तुरंत बाद 200 लीटर पानी में 100 ग्राम कार्बेन्डाजिम या मैनकोजेब का छिड़काव करें। सेब पर सूक्ष्म पोषक तत्वों का छिड़काव करें। सेब के फल का रंग सुधारने के लिए पोटाश का छिड़काव कर सकते हैं। अनार के बगीचों में तितली के हमले को नियंत्रित करने के लिए साइपरमेथ्रिन 25 ईसी 80 मिलीलीटर को 200 लीटर पानी में मिलाकर स्प्रे करें। फलों के धब्बों को नियंत्रित करने के लिए जिनेब व हेक्साकोनाजोल 600 ग्राम को 200 लीटर पानी में मिलाकर स्प्रे करें।

chat bot
आपका साथी