बद्दी में रेहड़ी-फड़ी धारकों को नहीं मिला स्थान

रणेश राणा बद्दी नगर परिषद बद्दी में चुनावी माहौल गर्म होने के साथ यहां के लोगों का प्रम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 06:03 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 06:03 PM (IST)
बद्दी में रेहड़ी-फड़ी धारकों को नहीं मिला स्थान
बद्दी में रेहड़ी-फड़ी धारकों को नहीं मिला स्थान

रणेश राणा, बद्दी

नगर परिषद बद्दी में चुनावी माहौल गर्म होने के साथ यहां के लोगों का प्रमुख मुद्दा भी गरमा गया है। यहां पर सड़क के किनारे सजने वाली रेहड़ी-फड़ी लोगों की मुख्य समस्या है। हालांकि पिछले चुनावों में भी प्रत्याशियों ने इस मुद्दे को खूब भुनाया था, लेकिन इनकी समस्या का आज तक समाधान नहीं हुआ है। ऐसे में लोगों के बीच एक ही बात बार-बार उठ रही है कि आखिर इन रेहड़ी-फड़ी वालों को कब स्थान मिलेगा। इनके लिए स्ट्रीट वेंडर जोन बनाने की मांग लोग कर रहे हैं।

बद्दी मुख्य चौक से लेकर साई रोड पर वर्धमान चौक तथा अन्य संपर्क मार्गो पर भी इन रेहड़ी-फड़ी वालों ने अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया है। लोगों का कहना है कि रेहड़ी-फड़ी ने अधिकांश बद्दी क्षेत्र में सड़क के किनारे अपना डेरा जमाया हुआ है, जिसके कारण सड़क पर चलना भी दुभर हो गया है। लोगों का कहना है कि पहले तो इन रेहड़ी-फड़ी वालों को हटाने के दावे किए जाते रहे हैं, लेकिन बाद में सब कुछ ठंडे बस्ते में पड़ जाता है। रेहड़ी-फडी वाले फुटपाथ, निकासी नालियों पर भी अपना डेरा जमा लेते हैं जिसके कारण यह नालियां भी बंद पड़ जाती हैं और गंदगी का माहौल बन जाता है। इससे बीमारियों के फैलने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में चुनाव के दौरान यह मुद्दा काफी गंभीर बनता जा रहा है। इस संबंध में लोगों से बात की तो उन्होंने बेबाकी से इस पर बात की। नगर परिषद बद्दी के तहत साई रोड से चक्का रोड पर रेहड़ी-फड़ी वालों का बोलबाला है। हालात यह हैं कि यहां पर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। रेहड़ी-फड़ी से सामान खरीदने वालों की भीड़ लगने पर यहां जाम की स्थिति पैदा हो जाती है वहीं हादसे का भी डर बना रहता है।

सुरेंद्र शर्मा, उपाध्यक्ष हाउसिग बोर्ड वेलफेयर सोसायटी फेस एक। नगर परिषद बद्दी के तहत सड़क के किनारे रेहड़ी-फड़ी वालों को देखा जा सकता है। ये लोग प्लास्टिक तथा दूसरा कूड़ा नालियों में फेंक देते हैं, जिसके कारण यह बंद हो जाती हैं। इसके कारण गंदा पानी वहीं खड़ा हो जाता है जिसके कारण बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है।

संजय शर्मा, उद्योगपति। पिछले चुनाव में भी प्रत्याशियों ने इस मुद्दे को खूब भुनाया था, लेकिन धरातल पर कोई काम नहीं हो पाया है। इस बार भी यह मुद्दा गंभीर है। रेहड़ी-फड़ी वालों के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाए जाते हैं। फुटपाथ पर इन्होंने अपना कब्जा जमाया हुआ है जो हादसे का सबब बन सकता है।

- सुरेश शर्मा अध्यक्ष हाउसिग बोर्ड सोसायटी फेस तीन। रेहड़ी-फड़ी वालों ने सड़क के किनारे अपना कब्जा स्थापित कर लिया है जिसके कारण वाहनों की आवाजाही में काफी परेशानी होती है। कई बार तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि जाम लग जाता है। इसके अलावा यहां पर वाहन चालकों के साथ राहगीरों को भी परेशान होना पड़ता है।

- संतोष शर्मा, महाप्रबंधक निजी उद्योग बद्दी। बद्दी में रेहड़ी-फडी एक अहम मुद्दा है। सड़क के किनारे बैठे होने के कारण सामान लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है जिसके कारण कई बार लोग सड़क पर ही जमा हो जाते हैं। इससे कई बार हादसों का डर बना रहता है वहीं यातायात की आवाजाही में भी दिक्कत पेश आती है। इसके लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए।

- कुलवीर आर्य, अध्यक्ष आर्य समाज बद्दी। नगर परिषद बद्दी के तहत बद्दी मुख्य चौक से लेकर वर्धमान चौक तक रेहड़ी-फड़ी वालों का बोलबाला है जबकि अन्य संपर्क मार्गो पर भी इन्होंने कब्जा जमाना शुरू कर दिया है। इससे वाहन चालकों को परेशानी होती है। यह हर रोज का कार्य है तथा ये लोग सुबह ही रेहड़ी लगाकर बैठ जाते हैं।

- मनु शर्मा, अध्यक्ष हिमुडा फ्लैट्स एसोशिएसन।

chat bot
आपका साथी