सब्जी मंडी सोलन में टमाटर का कारोबार एक अरब के पार

सब्जी मंडी सोलन में इस वर्ष टमाटर का कारोबार एक अरब के पार पहुंचा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 05:33 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 05:33 AM (IST)
सब्जी मंडी सोलन में टमाटर का कारोबार एक अरब के  पार
सब्जी मंडी सोलन में टमाटर का कारोबार एक अरब के पार

विनोद कुमार, सोलन

सब्जी मंडी सोलन में इस वर्ष टमाटर का कारोबार एक अरब के पार पहुंच गया है। अब तक यहां करीब 20 हजार मीट्रिक टमाटर बिक चुका है। यह पिछले वर्षों के मुकाबले काफी अधिक है। टमाटर के अच्छे दाम मिलने से किसान खुश हैं।

सब्जी मंडी सोलन में जिला शिमला, सोलन व सिरमौर के किसान टमाटर की फसल बेचने पहुंचते हैं। यह फसल आसपास के क्षेत्रों की आर्थिकी का भी प्रमुख साधन है। सोलन में टमाटर का सीजन जुलाई से अक्टूबर तक चलता है। जुलाई में जब टमाटर का सीजन शुरू हुआ तो पांच सौ से सात सौ रुपये प्रति क्रेट के हिसाब से किसानों को दाम मिले। बरसात के मौसम में टमाटर की आवक कम होने से इसके दाम आसमान छूने लगे। कृषि मंडी समिति के अनुसार इस वर्ष हिम सोना किस्म का टमाटर 12 से 13 सौ रुपये प्रति क्रेट बिका है। क्रेट 22 से 25 किलो है। त्योहारी सीजन में इसके दाम और बढ़ सकते हैं।

एपीएमसी ने सीजन से पहले किए उचित प्रबंध

जुलाई में टमाटर सीजन शुरू होने से पहले कृषि उपज मंडी समिति ने तैयारियां शुरू कर दी थीं। किसानों की फसलों को देश की विभिन्न मंडियों में पहुंचाने के लिए एपीएमसी ने अन्य राज्यों से व्यापारियों व मजदूरों को लाने की व्यवस्था की। प्रशासन की मदद से व्यापारी सोलन लाए गए। क्वारंटाइन होने के बाद इन्होंने यहां से खरीदारी कर टमाटर अन्य राज्यों की मंडियों में भेजा।

राष्ट्रीय कृषि ई बाजार के तहत 13.50 करोड़ का कारोबार

कोरोना काल के दौरान सब्जी मंडी सोलन में राष्ट्रीय कृषि ई बाजार के तहत 13.50 करोड़ का कारोबार किया गया। एपीएमसी के सचिव रविद्र शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान किसानों की फसलों को राष्ट्रीय कृषि ई बाजार के तहत भी बेचा गया है। लॉकडाउन के कारण भी सब्जी मंडी का कारोबार ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ है।

---------------

सरकार के सहयोग से अन्य राज्यों से तीन सौ व्यापारियों को सब्जी मंडी सोलन लाया गया है। किसानों की फसल को उचित दाम पर बेचने के लिए एपीएमसी ने उचित कदम उठाए हैं।

रविद्र शर्मा, सचिव, एपीएमसी सोलन

chat bot
आपका साथी