सोलन के विशेष गर्ग ने कैट में हासिल किए 99.99 फीसद अंक

हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के विशेष गर्ग ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (कै

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 07:01 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 07:01 PM (IST)
सोलन के विशेष गर्ग ने कैट में हासिल किए 99.99 फीसद अंक
सोलन के विशेष गर्ग ने कैट में हासिल किए 99.99 फीसद अंक

जागरण संवाददाता, सोलन : हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के विशेष गर्ग ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) में 99.99 फीसद अंक हासिल कर न केवल शहर, बल्कि हिमाचल का नाम रोशन किया है। विशेष गर्ग सोलन के सेंटलुक्स स्कूल से पढ़े हैं। इसके बाद बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिग में किया। वर्तमान में बेंगलुरु में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं।

विशेष गर्ग ने बताया कि वह पढ़ाई का दबाव दिमाग पर नहीं आने देते। कोई तनाव न लेकर परीक्षा के लिए सामान्य तैयारी की। हालांकि कुछ समय तक कोचिंग भी ली। कैट की तैयारी के लिए उन्होंने केवल उन्हीं विषयों पर अपना ध्यान केंद्रित किया, जिनमें वह कमजोर थे। नौकरी के साथ पढ़ाई करना बेहद मुश्किल था, लेकिन इसका बेहतर प्रबंधन किया और रात के समय शांत माहौल में पढ़ाई की आदत बनाई। अवकाश के दिन वह पढ़ाई के साथ कसरत पर पूरा ध्यान देते। पढ़ाई के लिए अध्ययन सामग्री उन्हें आसानी से उपलब्ध हो गई थी। उनका कहना है कि देश के श्रेष्ठ संस्थान में दाखिला लेकर एमबीए कर एक अच्छा उद्यमी बनना उनका लक्ष्य है।

-----

पिता चिकित्सक, मां हैं गृहिणी

पिता नरेश गर्ग बेटे की उपलब्धि से काफी उत्साहित हैं। वह सोलन में ही चिकित्सक हैं और विशेष की मां गृहिणी हैं। नरेश गर्ग ने बताया कि कैट में देशभर में अव्वल आना कोई आम बात नहीं है। यह हमारे लिए गौरव की बात है। बेटा नौकरी के साथ पढ़ाई करता रहा है।

------

सत्या नडेला और सुंदर पिचाई से प्रभावित

विशेष गर्ग ने बताया कि वह हमेशा एक प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहते थे, लेकिन सत्या नडेला और सुंदर पिचाई की सफलता की कहानियों ने उन्हें मैनेजमेंट करने के लिए प्रेरित किया। कैट में 99.99 फीसद स्कोर करने के बाद उन्हें अब एहसास हुआ है कि मेहनत और लगन से पढ़ाई और काम करने पर कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं है। विशेष गर्ग ने बताया कि वह पढ़ाई, नौकरी व कोचिंग के साथ संगीत सुनते हैं और सुबह-शाम दूर तक पैदल भ्रमण कर दबाव कम किया।

chat bot
आपका साथी