इस्तेमाल किए तेल सहित कलाकंद व लड्डू के सैंपल फेल

त्योहारी सीजन में लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ न हो इसके लिए खाद्य सुरक्षा ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 08:37 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 08:37 PM (IST)
इस्तेमाल किए तेल सहित कलाकंद व लड्डू के सैंपल फेल
इस्तेमाल किए तेल सहित कलाकंद व लड्डू के सैंपल फेल

संवाद सहयोगी, सोलन : त्योहारी सीजन में लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ न हो इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम जिले में मिठाई व अन्य खाद्य पदार्थो की निरंतर जांच में जुटी है। मंगलवार को विभाग की टीम ने नालागढ़ क्षेत्र में फूड सेफ्टी वैन के माध्यम से खाद्य पदार्थो के सैंपल एकत्र कर उनकी जांच की। विभाग के अधिकारियों की मानें तो नालागढ़ में खाद्य पदार्थो के 55 सैंपल एकत्र किए गए थे, जिनमें से आठ सैंपल विभाग के मानकों पर खरे नहीं उतर पाए।

इस्तेमाल किए तेल के पांच सैंपल सहित कलाकंद, लड्डू व दूध का एक-एक सैंपल फेल हुआ है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने मानकों पर खरे न उतरे तेल का प्रयोग करने वाले कारोबारियों को चेतावनी दी कि इस तरह का तेल इस्तेमाल न करें। इस दौरान तेल को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। वहीं कलाकंद, लड्डू व दूध के सैंपलों को आगामी जांच के लिए कंडाघाट लैब भेजा गया है। यदि लैब में जांच के बाद भी यह खाद्य पदार्थ मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं तो कारोबारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनुश शर्मा ने बताया कि त्योहारी सीजन में मिलावटी खाद्य पदार्थो पर लगाम लगाने के लिए विभाग जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मिठाई सहित खोया व अन्य खाद्य पदार्थो की लगातार जांच कर रहा है। लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले कारोबारियों पर विभाग कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि फूड सेफ्टी वैन के माध्यम से भी जिले में खाद्य पदार्थो की जांच की जा रही है। इससे जांच करने पर परिणाम भी शीघ्र आ जाता है। अनुज ने बताया कि विभाग आगामी दिनों में इस अभियान में तेजी लाएगा। त्योहारी सीजन में अब तक जिले से खाद्य पदार्थो के करीब 50 सैंपल एकत्र किए जा चुके हैं। इसकी रिपोर्ट 14 दिन में आएगी।

chat bot
आपका साथी