सोलन जिले में 10 मुख्य व संपर्क मार्ग बाधित

जिले में लगातार हो रही बारिश से लोगों को परेशान भी होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:54 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:54 PM (IST)
सोलन जिले में 10 मुख्य व संपर्क मार्ग बाधित
सोलन जिले में 10 मुख्य व संपर्क मार्ग बाधित

जागरण संवाददाता, सोलन : जिले में लगातार हो रही बारिश से लोगों को परेशान भी होना पड़ रहा है। लोक निर्माण विभाग के जिलाभर में 10 मुख्य व संपर्क मार्ग बंद पड़े हैं। जल शक्ति विभाग की भी कई पेयजल योजनाएं बंद हो गई हैं। मात्र एक दिन में करीब तीन करोड़ रुपये की निजी व सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 24 घंटे तक मौसम इसी प्रकार से बना रहेगा।

सोलन-सुबाथू मार्ग पर दाउंटी के समीप पेड़ गिरने से यातायात बंद हो गया है। इसी प्रकार भूईयां-धंगील, सेरी-सलाणा, परवाणू-कसौली, किन्नू घाट से चक्की मोड़, दाड़ला-कंसवाला, अर्की-धुंधन, लौहारघाट-दोयखड़ी, पंधड-सकायाली, सूरजपुर-भूमति बाधित पड़े हैं। लोक निर्माण विभाग को दो दिन में बारिश से करीब दो करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। विभाग को इस सीजन में 28 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है।

इसी प्रकार सोलन शहर के पुराने बस स्टैंड पर भी एक पेड़ के गिरने से कई वाहनों को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगह पहाड़ी से मलबा व पत्थर गिर रहे हैं, जिसकी वजह से फोरलेन को वनवे कर दिया गया है। हालांकि किसी जगह पर फोरलेन के बंद होने की सूचना नहीं है। जाबली, धर्मपुर, सनवारा सहित कई जगह पहाड़ी से मलबा व पत्थर गिर रहे हैं, जिससे हादसे का खतरा बना हुआ है।

लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता एसपी जोगटा का कहना है कि जल्द ही सभी मार्ग को खोल दिया जाएगा। विभाग ने अवरुद्ध मार्ग पर जेसीबी व टिप्पर लगा दिए हैं। जल शक्ति विभाग की पांच पेयजल योजनाएं बंद

बारिश की वजह से जल शक्ति विभाग की पांच पेयजल योजनाएं बंद हो गई हैं। कंडाघाट-जाबली सहित कई क्षेत्रों में पेयजल संकट पैदा हो सकता है। इसके अलावा अश्वनी खड्ड पेयजल योजना व गिरि पेयजल योजना में भी सिल्ट आने की वजह से पानी की लिफ्टिंग प्रभावित हुई है। विभाग को मात्र एक दिन में एक करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है।

chat bot
आपका साथी