सोलन जिले में 40 मुख्य व संपर्क मार्ग बंद, 15 पेयजल योजनाएं भी ठप

जागरण संवाददाता सोलन जिला सोलन में 24 घंटे से हो रही मूसलधार बारिश से लोक निर्माण विभ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 05:36 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 05:36 PM (IST)
सोलन जिले में 40 मुख्य व संपर्क मार्ग बंद, 15 पेयजल योजनाएं भी ठप
सोलन जिले में 40 मुख्य व संपर्क मार्ग बंद, 15 पेयजल योजनाएं भी ठप

जागरण संवाददाता, सोलन : जिला सोलन में 24 घंटे से हो रही मूसलधार बारिश से लोक निर्माण विभाग के 40 मुख्य व संपर्क मार्ग बाधित हो गए हैं। कालका-शिमला फोरलेन पर भी पहाड़ियों से लगातार पत्थर गिर रहे हैं, जिसकी वजह से यातायात प्रभावित हो रहा है। इसी प्रकार जल शक्ति विभाग की भी 15 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं। दोनों विभागों को बारिश से करीब 1.12 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में सोलन जिले में 53.8 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है। सबसे अधिक बारिश जिले के अर्की, कुनिहार व कसौली क्षेत्र में हुई है। अर्की क्षेत्र में कई घंटे से 27 मुख्य व संपर्क मार्ग बंद पड़े हैं। जगह-जगह भूस्खलन होने की वजह से यातायात सुचारू करना बेहद मुश्किल है। इसी प्रकार सोलन उपमंडल के तहत आने वाला चायल-गौड़ा मार्ग, दंघील व सेरी-सलाणा मार्ग बंद हो गया है। कसौली उपमंडल की नौ सड़कें भूस्खलन की वजह से बंद पड़ी हैं। नालागढ़ में एक संपर्क मार्ग बारिश के कारण बंद हुआ है। लोक निर्माण विभाग को 24 घंटे में 62.20 लाख रुपये का नुकसान हो चुका है। विभाग को इस बरसात के मौसम में अब तक 12 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जिलेभर में जल शक्ति विभाग की 15 पेयजल योजनाएं बंद पड़ी हैं। नदी-नालों के किनारे स्थित इन पेयजल योजनाओं में मलबा व बरसात का पानी घुस गया है, जिसके कारण विभाग को योजनाएं बंद करनी पड़ी हैं। जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता रविकांत का कहना है कि बारिश की वजह से काफी नुकसान हुआ है। मौसम ठीक होने के बाद सभी पेयजल योजनाओं को सुचारू कर दिया जाएगा।

लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता एसपी जोगटा का कहना है कि सभी मार्ग पर जेसीबी व कर्मचारी लगे हैं तथा बंद पड़े संपर्क मार्ग को जल्द बहाल कर दिया जाएगा। अश्वनी व गिरि पेयजल योजना से लिफ्टिंग बंद

बारिश की वजह से अश्वनी व गिरि नदी में गाद आ गई है जिसके कारण जल शक्ति विभाग को पानी की लिफ्टिंग रोकनी पड़ी है। अश्वनी खड्ड पेयजल योजना सुबह आठ बजे के बाद बंद रही। इसी प्रकार गिरि पेयजल योजना से भी दिनभर रुक-रुक कर लिफ्टिंग होती रही। यदि मौसम का मिजाज इसी प्रकार रहता है तो आने वाले दिनों में सोलन शहर सहित आसपास के 100 से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में जल संकट पैदा हो सकता है।

chat bot
आपका साथी