मेडिकल कॉलेज में आक्सीजन संयंत्र का मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन किया शुभारंभ

मेडिकल कॉलेज में आक्सीजन संयंत्र का मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता नाहन डा. वाईएस परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन में 300 एलपीएम क्षमता

JagranSat, 15 May 2021 07:49 PM (IST)

जागरण संवाददाता, नाहन : डा. वाईएस परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन में 300 एलपीएम क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला से वर्चुअल माध्यम से किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड रोगियों को बेहतर उपचार और उनकी आक्सीजन की आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से सरकार ने चिकित्सा महाविद्यालय नाहन में इस आक्सीजन प्लाट यानी प्रेशर स्विंग एडसोर्पशन प्लाट्स (पीएसए) की स्थापना की है।

उन्होंने कहा कि इस संयंत्र पर 1.25 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि इस संयंत्र से 300 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) आक्सीजन का उत्पादन होगा और इसे कोविड आइसोलेशन वार्ड के 25 बिस्तर की आक्सीजन पाइपलाइन से जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि इस संयंत्र से वेंटीलेटर स्पोर्ट पर निर्भर गंभीर रोगियों को आक्सीजन उपलब्ध करवाई जाएगी। चिकित्सा महाविद्यालय को 32 लाख रुपये की रेफ्रिजरेटिड सेंट्रीफ्यूज्ड और रीयल टाइम पीसीआर मशीन प्रदान की गई है, जिससे कोविड-19 रोगियों की जांच में तेजी लाने में सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने नाहन चिकित्सा महाविद्यालय में आक्सीजन की आपूर्ति के लिए 1000 एलपीएम क्षमता वाला एक अतिरिक्त आक्सीजन प्लांट स्थापित करने की भी घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने कहा कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में पीएसए संयंत्र स्थापित किए गए हैं और शीघ्र ही अन्य क्षेत्रों में भी इस प्रकार के आक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। सांसद और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने मुख्यमंत्री से राज्य में कोविड जांच में तेजी लाने का आग्रह किया। विधायक डा. राजीव बिदल ने मुख्यमंत्री का नाहन क्षेत्र के लिए पीएसए संयंत्र समर्पित करने के लिए आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर उपायुक्त सिरमौर डा. आरके पुरुथी, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, विधायक रीना कश्यप, एमसी अध्यक्ष श्यामा देवी, भाजपा मंडलाध्यक्ष प्रताप ठाकुर वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े। जबकि मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी और मुख्यमंत्री के सलाहकार डा. आरएन बत्ता मुख्यमंत्री के साथ शिमला में उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.